पीएम मोदी ने हिंदी में दिया भाषण

35
एससीओ समिट
एससीओ समिट

बोले-सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में भारत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ समिट को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने हिंदी में अपना भाषण दिया। उन्होंने कहा, इस साल भारत की अर्थव्यवस्था के 7.5 फीसदी की दर से बढऩे की उम्मीद है। मुझे खुशी है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। पीएम ने कहा, हम प्रत्येक सेक्टर में इनोवेश का समर्थन कर रहे हैं। आज भारत में 70 हजार से ज्यादा स्टार्ट आप है, जिसमें 100 से अधिक यूनीकॉर्न हैं। इस क्षेत्र में हमारा अनुभव एससीओ देशों के काम आ सकता है। इसी उद्देश्य से हम एससीओ सदस्य देशों के साथ अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी, पुतिन और जिनपिंग मौजूद

एससीओ समिट
एससीओ समिट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य सदस्य देशों के नेताओं के साथ समरकंद में आयोजित संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को हिस्सा लिया।

पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत

एससीओ समिट
एससीओ समिट

शिखर सम्मेलन के परिसर पर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी के कुछ द्विपक्षीय बैठकें भी करने का कार्यक्रम है। वह पुतिन, मिर्जियोयेव और रईसी से मुलाकात करेंगे।

एससीओ समिट के तहत होने वाली बैठक शुरू हो गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा, व्यापार और संपर्क, संस्कृति और पर्यटन सहित सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए एससीओ सदस्य देशों के नेताओं के साथ शामिल हुए।

यह भी पढ़ें : हे राम ! मंत्री के पीए ने खड़े किए अहिल्या के चरित्र पर सवाल