‘पूर्णिमा एक्सप्लोरर्स’ टीम ‘एस्टेरॉइड सर्च कैम्पेन’ में हुई शामिल

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी,poornima university jaipur
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी,poornima university jaipur
  • लॉकडाउन में घर बैठे एस्टेरॉइड खोज रहे हैं स्टूडेंट्स

जयपुर। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल सर्च कोलोब्रेशन (आईएएससी) तथा राजस्थान सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) की ओर से आयोजित ‘डीएसटी-राजस्थान एस्टेरॉइड सर्च कैम्पेन’ में पूर्णिमा यूनिवर्सिटी की ‘पूर्णिमा एक्सप्लोरर्स’ टीम शामिल हुई है।

बीएससी थर्ड ईयर के स्टूडेंट विक्रम सिंह, यश जैन, हेमराज सिंह एवं भाविक जैन इस टीम के सदस्य हैं।

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी की ‘पूर्णिमा एक्सप्लोरर्स’ टीम शामिल हुई

14 अप्रेल से 12 मई तक चलने वाले इस कैंपेन की प्रतिभागी टीमों को पेनस्टार्स टेलीस्कोप से क्लिक की गई इमेजेज में एस्टेरॉइड तथा पृथ्वी को नुकसान पहुंचाने वाले अन्य मूविंग ऑब्जेक्ट्स सर्च करने की टास्क दी गई है।

कैंपेन में देशभर के स्टूडेंट्स की करीब 450 टीमों ने आवेदन किया था, जिनमें से मात्र 15 टीमों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ साइंस एंड ह्यूमेनिटी की डीन डॉ. प्रीति कौशिक ने बताया कि ये इमेजेज यूएसए के हवाई आइलैंड पर स्थित दुनिया की सबसे उंची माउंटेन मौना किया पर लगी पेनस्टार्स टेलीस्कोप से क्लिक की गई हैं, जो स्टूडेंट्स को ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई हैं। फ्लेक्सिबल इमेज ट्रांसपोर्ट सिस्टम (एफआईटीएस) फार्मेट वाली इन हाई डेफिनेशन इमेजेज के साथ इनकी लोकेशन भी जुड़ी होती है।

स्टूडेंट्स के एस्ट्रोनॉमी फील्ड के पूर्व के एक्सपोजर और इस कैंपेन में शामिल होने के पीछे के मोटिव के आधार पर टीमों का चयन किया गया है।

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी की टीमें कैम्पेन में भाग ले रही

शुरुआत में टीम मेंबर्स को वेबीनार के जरिए एस्ट्रॉनोमिकल डेटा एनालिसिस की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें डेटा एनालिसिस के लिए ‘एस्ट्रोमेट्रिका’ सॉफ्टवेयर पर काम करना सिखाया जा रहा है।

इसलिए आयोजित किया जा रहा है यह कैम्पेन

पेनस्टार्स टेलीस्कोप से इतनी अधिक इमेजेज क्लिक की जाती है कि इन सभी का एनालिसिस करने के लिए कई सिटीजन साइंटिस्ट्स की आवश्यकता होती है। इसलिए एस्ट्रोनॉमी में दिलचस्पी रखने वाले स्कूली व कॉलेज स्टूडेंट्स को भी इससे जोड़ा जाता है। इसमें भाग लेने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है, यह पूरी तरह से निशुल्क है।