पेरिस बुक फेयर में 23 अप्रेल को लॉन्च होगी रहीस भारती की बुक

258

फ्रांसीसी राइटर ने बुक में उजागर किए भारती के अनछुए पहलू

राजस्थान के विख्यात कलाकार रहीस भारती की जीवनी पर आधारित बुक ‘राजस्थान के दिल की धड़कन रहीस भारती’ के लिए राज्यपाल और सीएम ने भेजा बुक के लिए बधाई संदेश

जयपुर । दुनिया के सबसे बड़े पेरिस बुक फेयर के मंच पर 23 अप्रेल को राजस्थान के विख्यात कलाकार रहीस भारती की जीवनी पर आधारित बुक ‘राजस्थान के दिल की धड़कन रहीस भारती’ की लॉन्चिंग होगी। कोरोना काल में फ्रेंच राइटर की ओर से लिखी गई यह बुक कलाकार रहीस भारती की जीवनी पर आधारित होगी। इसमें प्रख्यात फ्रांसीसी राइटर मार्टिन ले कोज़ो ने रहीस के अनछुए पहलूओं को उजागर किया है। बुक में राइटर ने दर्शाया है कि किस प्रकार एक लड़का इंडिया से यूरोप आने का सपना देखता है और धीरे-धीरे उसका यह सपना उसे यूरोप का सितारा बना देता है। इसमें रहीस भारती की संगीत से जुड़ी यात्रा और संघर्ष व उपलब्धियों को भी दर्शाया गया है। कोजो ने बताया कि रहीस भारती यूरोप में हिन्दुस्तान का चमकता सितारा है।180 पेज की यह बुक राइटर ने कोरोना काल के 10 माह में लिखी है जिसमें रहीस की राजस्थान से फ्रांस तक की यात्रा, राजस्थानी कल्चर, मॉन्युमेंट्स को खास जगह दी है। शुरुआत में यह बुक फ्रेंच भाषा में पब्लिश हो रही है, जो वहां की हर लाइब्रेरी में मौजूद रहेगी। आगामी 23 अप्रेल को बुक फेयर के दौरान रीडिर्स, नॉवेलिस्ट और लिटरेचर लवर्स के अलावा पेरिस की मशहूर हस्तियों के बीच नेशनल बुक ट्रस्ट एनबीटी के प्रेसिडेंट बुक की लॉन्चिंग करेंगे। इस मौके पर रहीस भारती और फ्रांसीसी राइटर मार्टिन ले कोजो भी मौजूद रहेंगी। फेयर के दौरान रहीस भारती की अनोखी बुक पेरिस बुक फेयर की शोभा बढ़ाएगी।

राज्यपाल और सीएम ने भेजा बुक के लिए बधाई संदेश

फ्रांसीसी राइटर की ओर से राजस्थान के इकलौते कलाकार पर लिखी गई इस बुक की वजह से रहीस भारती इन दिनों चर्चा में हैं। उन्होंने बताया कि पेरिस बुक फेयर में बुक का रिलीज होना गर्व की बात है। बुक के रिलीज होने पर देश विदेश की मशहूर हस्तियों की प्रेरणादायक प्रतिक्रियाएं भी मिल रही है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, सीएम अशोक गहलोत, मशहूर कलाकार मिग जैगर, आईसीसीआर अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, राजस्थान फाउंडेशन के डायरेक्टर धीरज श्रीवास्तव, फ्रांस के पॉप रॉक म्यूजिक स्टार मैथयू छेदीद और संगीत रचयिता एलेन वेबर समेत कई नामचीन लोगों ने रहीस भारती के काम को सराहा है और बुक के लिए बधाई संदेश भेजा है।

कल्चर और लिटरेचर को बढ़ावा देने के लिए इंडिया होगा गेस्ट कंट्री

फ्रांस का यह 42वां बुक फेयर है, जिसमें इंडिया को बतौर गेस्ट कंट्री इनवाइट किया गया है। गौरतलब है कि 2018 में जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इंडिया अाए थे तब भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों ने दोनों देशों की संस्कृति और लिटरेचर को बढ़ावा देने और आपसी संबंध मजबूत करने के लिए यह पहल की थी। पहली बार इस बुक फेयर में भारत को बतौर गेस्ट इनवाइट किया है। भारत में आयोजित होने वाले आगामी बुक फेस्ट में फ्रांस को बतौर गेस्ट कंट्री रखा जाएगा।

बुक फेयर की ओपनिंग सेरेमनी में धोद बैंड की रहेगी खास प्रस्तुति

बुक फेयर में सम्मानित पब्लिशर, राइटर्स, रीडर्स, नॉवेलिस्ट और डेलिगेट्स शिरकत करेंगे। इसके अलावा कई पब्लिशर की ओर से देश दुनिया की जानकारी और घटनाओं के साथ ही सांस्कृतिक घटनाक्रम पर आधारित बुक रिलीज की जाएगी। आयोजकों की ओर से पेरिस बुक फेयर को लेकर तमाम तैयारियां जोरों पर है। फेयर में लिटरेचर लवर्स को अपने पसंदीदा लेखकों से भी मिलने का मौका मिलेगा। इसके अलावा किताबों, लेखकों, पाठकों और रचनाधर्मिता से जुड़ी तमाम जानकारी एक मंच पर उपलब्ध रहेगी। पेरिस बुक फेयर की ओपनिंग सेरेमनी में भारत के राजदूत जावेद अशरफ अौर गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में रहीस भारती के निर्देशन में विश्व प्रसिद्ध राजस्थान का धोद बैंड अपनी कला का प्रदर्शन करेगा।