राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान स्काउट गाइड ने जीता प्रथम स्थान

  • राजस्थान स्काउटिंग गाइडिंग ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त कर फहराया परचम
  • कोरोना महामारी के दौरान की गई सेवाओं में राजस्थान अव्वल

जयपुर। राजस्थान प्रदेश के लिए गर्व की बात है कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड ने कोरोना महामारी के दौरान प्रदान की गई उल्लेखनीय सेवाओं और समाज को प्रेरित करने में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। राजस्थान की इस ऐतिहासिक उपलब्धि का श्रेय संगठन के समस्त स्काउट्स गाइड्स की मेहनत एवं निःस्वार्थ सेवाओं को देते हुए स्टेट चीफ कमिश्नर जे.सी. महान्ति ने सभी को हार्दिक बधाई देते हुए किये जा रहे कार्यों व सेवाओं की सराहना की।

भारत स्काउट व गाइड के राष्ट्रीय मुख्यालय, नई दिल्ली द्वारा सभी राज्यों द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान किये गये कार्यों व सेवाओं की समीक्षा करते हुए राष्ट्र स्तरीय पुरस्कारों की घोषणा की गई। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड को प्रदेश के स्काउट गाइड रोवर रेंजर द्वारा इस दौरान किये गये उल्लेखनीय कार्यों, सेवाओं और जन-जागृति के परिणामस्वरूप प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। पुरस्कार स्वरूप 50,000/- रू. नकद राशि दी जायेगी।

स्टेट चीफ कमिश्नर श्री जे.सी. महान्ति ने दी बधाई-
इस अवसर पर स्टेट चीफ कमिश्नर श्री जे.सी. महान्ति ने बताया कि गत मार्च माह से प्रदेश के 20 हजार से अधिक स्काउट्स गाइड्स ने स्व प्रेरित भाव से कोरोना योद्धा के रूप में अनेक कार्य किये। 7 लाख से अधिक मास्क एवं 11 लाख से अधिक भोजन व खाद्य सामग्री के पैकेट जरूरतमंदों को वितरित किये। स्थानीय प्रशासन के साथ 17 लाख से अधिक स्थानों को सेनेटाइज किया तथा सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धोने, मास्क पहनने इत्यादि के प्रति जन-जागरूकता लाने के दृष्टि से 30 हजार से अधिक रैलियां निकाली। स्काउट गाइड ने 58 लाख से अधिक राशि एकत्रित कर मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा करवाई। हमारे स्काउट्स गाइड्स ने इस दौरान पशु-पक्षियों का भी पूरा ध्यान रखा और उनके आहार व पानी की समूचित व्यवस्था की। इसी के परिणामस्वरूप राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड ने उल्लेखनीय सेवाओं और समाज को प्रेरित करने में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया। मैं प्रदेश के सभी स्काउट गाइड रोवर रेंजर व कार्यकर्ताओं को इस उपलब्धि पर हार्दिक बधाई व धन्यवाद अर्पित करता हूँ।

श्री महान्ति ने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के तहत प्रदेश में किये गये कार्यों की राष्ट्रीय मुख्यालय के पदाधिकारियों द्वारा प्रशंसा की गई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान जहाँ एक ओर जनमानस डरा हुआ भयभीत महसूस कर रहा था वहीं दूसरी ओर हमारे प्रदेश के स्काउट्स गाइड्स ने खुद की परवाह न करते एवं पूर्ण सावधानी बरतते हुए प्रदेश के प्रत्येक ब्लाॅक में अपनी सेवाएं दी तथा लोगों को इसके प्रति सजग व जागरूक करने का कार्य किया। वर्तमान में प्रदेश स्काउट गाइड संगठन में राजस्थान के आईएएस अधिकारी श्रीमती मुग्धा सिन्हा, श्री सांवरमल वर्मा, डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी, श्रीमती रुकमणी सिहाग एवं एमजेआरपी विश्व विद्यालय के कुलपति श्री निर्मल पंवार अपनी मानद सेवाएं दे रहे हैं।
गौरतलब है कि प्रदेश स्काउट गाइड संगठन प्रत्येक क्षेत्र में अपनी सेवाओं के लिए अपनी पहचान कायम किए हुए हैं।

यह भी पढ़े: पार्टी छोड़ रहे नेताओं पर ममता का पलटवार, कहा-चुनाव बाद सभी की दुकाने बंद हो जाएंगी

आपदा, निर्वाचन, कोविड इत्यादि के क्षेत्र में प्रदेश के स्काउट गाइड ने अपनी सेवाएं देते हुए समाज एवं प्रशासन को हर संभव सहयोग किया है। हाल ही में कोविड-19 के लिए जन आंदोलन विषयक वेबीनार को संबोधित करते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक जी गहलोत ने स्काउट की सेवाओं की सराहना की।