संजय कोठारी बने नए सीवीसी, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

14
संजय कोठारी, केंद्रीय सतर्कता आयुक्त, Sanjay Kothari
संजय कोठारी, केंद्रीय सतर्कता आयुक्त, Sanjay Kothari

नई दिल्ली। राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

देश की भ्रष्टाचार रोधी सर्वोच्च संस्था केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के प्रमुख का पद के. वी. चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद पिछले साल जून से रिक्त था।

संजय कोठारी को शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में संजय कोठारी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर शपथ ली। विज्ञप्ति में बताया गया कि कोठारी (63) ने राष्ट्रपति के समक्ष पद की शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। हरियाणा कैडर के 1978 बैच के आईएएस अधिकारी कोठारी कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव पद से जून 2016 में सेवानिवृ ा हुए थे। उन्हें नवंबर 2016 में लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) का प्रमुख नियुक्त किया गया था। कोठारी को जुलाई 2017 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव पद पर नामित किया गया।

केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति राष्ट्रपति एक चयन समिति की सिफारिश पर करते हैं जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं और गृह मंत्री तथा लोकसभा में विपक्ष के नेता इसके सदस्य होते हैं। सीवीसी प्रमुख का कार्यकाल चार वर्ष का या इसके मौजूदा प्रमुख की 65 वर्ष की आयु होने तक का होता है।

संजय कोठारी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर शपथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में ली

सीवीसी में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और दो सतर्कता आयुक्त हो सकते हैं। वर्तमान में सतर्कता आयुक्त शरद कुमार अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर काम कर रहे हैं।

कोठारी की नियुक्ति के बाद भी आयोग में सतर्कता आयुक्त का एक पद रिक्त है। इस बीच, केंद्र सरकार ने सोमवार को राष्ट्रपति के सचिव के तौर पर कपिल देव त्रिपाठी को नियुक्त किया। असम-मेघालय कैडर के 1980 बैच के आईएएस (सेवानिवृ ा) अधिकारी त्रिपाठी पीईएसबी के अध्यक्ष हैं।