एसबीआई : अब मोबाइल फंड ट्रांसफर पर नहीं लगेगा एसएमएस शुल्क

27
एसबीआई
एसबीआई

मुंबई। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए मोबाइल फंड ट्रांसफर पर एसएमएस शुल्क माफ कर दिया है। यूएसएसडी सेवाओं का उपयोग कर ग्राहक अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।

एसबीआई ने किया ट्वीट

एसबीआई ने ट्वीट करते हुए लिखा मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब एसएमएस शुल्क माफ! ग्राहक अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। बस *99प्त डायल करें और बैंकिंग सेवाओं का बिल्कुल मुफ्त लाभ उठाएं। बैंक ने आगे कहा है कि ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत के सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें पैसे भेजने, रिक्वेस्ट मनी, अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट और यूपीआई पिन बदलना शामिल हैं।

इन सेवाओं का उठा सकते हैं लाभ

इस सेवा के माध्यम से जिन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है उनमें शामिल हैं-पैसे भेजना, पैसे का अनुरोध करना, खाते की शेष राशि की जांच करना, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना और यूपीआई पिन बदलना। एसबीआई ने कहा कि उपयोगकर्ता अब यूएसएसडी सेवाओं का उपयोग करके बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा फीचर फोन रखने वालों को होगा।

जानें यूएसएसडी तकनीक क्या है?

यूएसएसडी एक प्रौद्योगिकी मंच है जिसके माध्यम से एक बुनियादी फोन पर जीएसएम नेटवर्क के माध्यम से सूचना प्रसारित की जा सकती है। यह सभी मोबाइल फोनों पर एसएमएस सुविधा के साथ उपलब्ध है। यूएसएसडी मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल फंड ट्रांसफर, अकाउंट बैलेंस चेक करने, बैंक स्टेटमेंट जनरेट करने आदि के लिए किया जा सकता है। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और कम बैंकिंग सुविधाओं के वित्तीय समावेशन की अनुमति देना है। एसबीआई के इस फैसले से उन उपभोक्ताओं को फायदा होगा, जिनके पास भारत के एक अरब से अधिक मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं में से 65 प्रतिशत से अधिक फीचर फोन हैं।

यह भी पढ़ें : चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी : सहपाठी ने 60 छात्राओं की नहाते हुए वीडियो बनाकर बॉयफे्रंड को भेजी