स्माइल फॉर ऑल का ‘शिक्षा तुम्हारी-ज़िम्मेदारी हमारी मिडिया’ कैम्पेन शुरू

16

एक हज़ार बच्चों की शिक्षा के लिए सभी प्रकार के मिडिया माध्यमों से “हैप्पिनेस सबस्क्राब”के साथ दानकर्ताओं जोड़ने का लक्ष्य

जयपुर। देश की अग्रणी की गैर लाभकारी संस्थान स्माइल फॉर ऑल, देश भर के निम्न स्तरीय तथा कच्ची बस्तियों में रहने वाले बच्चे जो कि शिक्षा से वंचित रह जाते हैं, उन्हें स्कूली शिक्षा प्रदान कराने का कार्य कर रही है। स्माइल फॉर ऑल एक कल्याणकारी संस्था है, जो हर बच्चे की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है। संस्था ने शिक्षा से वंचित 1000 बच्चों को स्कूली शिक्षा प्रदान कराने के लक्ष्य के साथ एक नया अभियान “शिक्षा तुम्हारी-जि़म्मेदारी हमारी”शुरू किया है। इस अभियान को सभी प्रकार के मिडिया माध्यमों से 15 से 21 अगस्त 2021 तक चलाया जायेगा।

इस अभियान का उद्देश्य स्माइल फॉर ऑल के “हैप्पिनेस सबस्क्राब”के साथ परोपकारियों को जोड़ना है। हैप्पिनेस सबस्क्राब संस्थान की वेबसाइट पर बनाया गया एक पेज है, जहाँ परोपकारी/दानकर्ता मात्र 500 रूपये (प्रति माह) का दान करके एक बच्चे की शिक्षा का खर्च वहन कर सकते हैं। यह सबस्क्रिप्शन लेने पर दानकर्ताओं को बच्चे की शिक्षा संबंधी सारी जानकारी प्रतिमाह दी जाती है।

इस अवसर पर स्माइल फॉर ऑल के सह-संस्थापक एवं सीईओ भूनेश शर्मा ने कहा कि, “मुझे यह अभियान शुरू करते हुए बहुत ही हर्ष हो रहा है। इस संस्थान को शुरू करने का हमारा उद्देश्य किसी प्रकार का लाभ अर्जित करना नहीं है, बल्कि उन माता-पिता एवं परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान कराना है, जो कि अपने बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाने में असमर्थ हैं। शिक्षा ही एक मात्र ऐसा हथियार है, जिसके द्वारा हम समाज में परिवर्तन कर सकते हैं और देश का विकास किया जा सकता है। इस अभियान में हम “हैप्पिनेस सबस्क्राब”के माध्यम से एक हज़ार बच्चों की स्कूली शिक्षा के लक्ष्य से परोपकारियों को अपने साथ जोड़ने का प्रयास करेंगे।

स्माइल फॉर ऑल का पंजीकृत कार्यालय, 5वा माला, आकाश इंस्टिट्यूट, सूर्य नगर, गोपालपुरा बाइपास रोड, जयपुर में स्थित है। यह संस्थान देश के राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्रा आदि लगभग 25 राज्यों के 250 शहरों (जयपुर, कोटा, चंडिगढ़, हिसार, पटना, प्रयागराज, कानपुर, बक्सर, भोजपुर, राँची, धनबाद, ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल आदि) में स्माइल स्वयंसेवकों (वोलिंटियर्स्) के माध्यम से काम कर रही है। वर्तमान में संस्थान देश के अलग-अलग शहरों में एक हज़ार से अधिक बच्चों को शिक्षा प्रदान करा रही है।