भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट : टीम इंडिया की पहली पारी 325 रन पर सिमटी, एजाज पटेल ने लिए सभी 10 विकेट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल जारी है। जहां पहली पारी में टीम इंडिया 325 रनों पर सिमट गई। लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल ने इतिहास रचते हुए पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम किए। एजाज इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर (1956) और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (1999) के बाद एक पारी के सभी विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे बॉलर बने। पहली पारी में र्हृं का स्कोर बिना किसी नुकसान के 2 रन है।

मयंक के विकेट के बाद एजाज ने अक्षर पटेल (52) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। अक्षर को अंपायर ने नॉटआउट दिया था, लेकिन न्यूजीलैंड ने रिव्यू लिया और उसमें नजर आया कि गेंद स्टंप की लाइन को हिट कर रही थी। एजाज की ये 8वीं विकेट रही। इसके साथ ही एजाज भारत के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा लेफ्ट आर्म स्पिनर भी बन गए। अपने अगले ही ओवर में एजाज पटेल ने जयंत यादव (12) और मोहम्मद सिराज (4) को आउट कर अपने 10 विकेट पूरे कर इतिहास रच दिया।

एजाज ने लगातार दो गेंदों पर साहा (27) को एलबीडब्ल्यू और अश्विन (0) को बोल्ड किया। पटेल हैट्रिक लेने से चूक गए, लेकिन साहा को आउट करने के साथ ही उन्होंने पारी में अपने 5 विकेट पूरे किए। बता दें कि एजाज पटेल भारतीय सरजमीं पर शुरुआती 6 विकेट लेने वाले दूसरे विदेशी गेंदबाज हैं। इससे पहले इंग्लैंड जॉन लीवर ने ये कारनामा (अपने डेब्यू टेस्ट) 1976 में दिल्ली टेस्ट में किया था।

यह भी पढ़ें-हार्दिक पंड्या ने मुंबई इंडियंस को अलविदा कहा, सोशल मीडिया पर लिखा भावनात्मक कैप्शन