एडवेंचर से भरपूर गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल शुरू, 90 दिनों तक आनंद लेंगे पर्यटक

557
Gandhisagar Floating Festival

मप्र पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर ने किया फ्लोटिंग फेस्टिवल का शुभारंभ

मंदसौर। मध्य प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंदसौर में गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल की शुरुआत हो गई है। एमपी पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने इस फ्लोटिंग फेस्टिवल का शुभारंभ किया।गांधी सागरअब आमजन अगले 90 दिनों (30 अप्रैल 2023 ) तक फ्लोटिंग फेस्टिवल में एडवेंचर एक्टिविटीज का आनंद उठा सकते हैं। लैंड, वॉटर और एयर एडवेंचर के खूबसूरत मिश्रण वाला यह फेस्टिवल मंदसौर जिले के लिए कई मायनों में महत्त्वपूर्ण होगा। जो न सिर्फ आर्थिक दृष्टिकोण से सकारात्मक होगा।

हिंदुस्तान का दिल धड़काने का प्रयास है गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल : ठाकुर

पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल पर्यटकों को एक अनूठा रोमांच और साहसिक गतिविधियों का अनुभव देगा। यह पर्यटन विभाग का हिंदुस्तान का दिल धड़काने का प्रयास है।  ठाकुर गांधी सागर मंदसौर में गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल के प्रथम संस्करण के शुभारंभ को संबोधित कर रही थी। ठाकुर ने कहा कि गांधी सागर डैम विदेशी और देश के सैलानियों के लिए शांति का टापू की तरह है। यहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रम और पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ वैलनेस का लाभ भी पर्यटक ले सकेंगे।  usha thakur gandhi sagarमंत्री ने कहा कि लैंड, वॉटर और एयर एडवेंचर के खूबसूरत मिश्रण वाला यह फेस्टिवल मंदसौर जिले के लिए कई मायनों में महत्त्वपूर्ण होगा, जो न सिर्फ आर्थिक दृष्टिकोण से सकारात्मक होगा, बल्कि प्रदेश के पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि गांधी सागर में चतुर्भुज नाला के शैल चित्र बेहद अद्भुत हैं, ये अपनी कहानी दुनिया को बता रहे हैं। नवाचारों के कारण आज पर्यटन विभाग अग्रिम पंक्ति में खड़ा है। पर्यटन को और चरम पर ले जाना है।

Gandhi sagar floating festivalअपर प्रबंध संचालक टूरिस्ट बोर्ड विवेक श्रोत्रिय ने कहा कि गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल प्रकृति प्रेमियों और साहसी पर्यटकों को एक अनूठा ग्लैंपिंग और एडवेंचर एक्टिविटीज का अनुभव करा रहा है। यह अद्वितीय और अपनी तरह का पहला फ्लोटिंग फेस्टिवल है। इसमें शुरू के 5 दिवस तक महोत्सव का आयोजन किया गया।

इस महोत्सव में  जिला पंचायत अध्यक्षा दुर्गा विजय पाटीदार, विधायक देवी लाल धाकड़, पर्यटन विभाग के एएमडी विवेक श्रोतीय, पूर्व विधायक चंद्र सिंह सिसोदिया, सीईओ जिला पंचायत कुमार सत्यम, मुकेश काला, लल्लूजी एंड संस एलजेएस हॉस्पिटेलिटी के संजीव सक्सेना सहित अन्य सभी जनप्रतिनिधि, अधिकारी, आम नागरिक मौजूद थे।

लग्जरियस टेंट सिटी 90 दिनों तक, एडवेंचर एक्टिविटीज 6 महीने तक

उसके बाद 3 माह तक पर्यटकों के लिए टेंट सिटी और 6 माह तक एडवेंचर एक्टिविटीज जारी रहेगी। पर्यटकों के रिस्पॉन्स को देखते हुए इसे अधिक अवधि तक बढ़ाया जा सकेगा। पर्यटकों के लिए टेंट सिटी 1 फरवरी से 30 अप्रैल 2023 तक 3 महीने तक चलेगी ,  एडवेंचर गतिविधियाँ 1 फरवरी से 30 जुलाई 2023 तक 6 महीने तक जारी रहेंगी ।

फेस्टिवल में लोगों को लुभा रही एडवेंचर एक्टिविटी

गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल मे लैंड, एयर और वाटर बेस्ड एडवेंचर एक्टिविटीज है। लोगों के लिए एक शानदार फेस्टिवल है, जो उन्हें शहर की हलचल से दूर प्राकृतिक परिवेश में ले जाता है। फ्लोटिंग फेस्टिवल में फ्लोटिंग स्टेज, फ्लोटिंग मार्केट, बोट स्पा, बोट सफारी, लाइव संगीत और भी बहुत कुछ होगा। इसके अलावा, गांधीसागर जलाशय के पास कई रोमांचक साहसिक गतिविधियों का आयोजन होगा। प्रत्येक लक्जरी टेंट को प्रीमियम सुविधाओं, लजीज़ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों, इंडोर स्पोर्ट्स की सुविधाओं के साथ आरामदायक प्रवास सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है।

गांधी सागर

गांधी सागर

खूबसूरत टेंट सिटी

फ्लोटिंग फेस्टिवल में खूबसूरत टेंट सिटी है। बाहर से आने वाले पर्यटकों को यहां रुकने की व्यवस्था है।  यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम और पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ वैलनेस का लाभ भी पर्यटक लेगे।

Gandhi sagar

इस फेस्टिवल में फ्लोटिंग मार्केट भी

एडवेंचर प्रेमियों के लिए गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल एक शानदार आयोजन है। उन्हें शहर की हलचल से दूर प्राकृतिक परिवेश में ले जाता है। फ्लोटिंग फेस्टिवल में फ्लोटिंग स्टेज, फ्लोटिंग मार्केट, बोट स्पा, बोट सफारी, लाइव संगीत और भी बहुत कुछ है। इसके अलावा, गांधीसागर जलाशय के पास कई रोमांचक साहसिक गतिविधियों का आयोजन हुआ। प्रत्येक लक्जरी टेंट को प्रीमियम सुविधाओं, लजीज स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों का प्रबंध है।

Gandhi sagar

लाइव संगीत का भी आयोजन

एक फरवरी से पांच फरवरी 2023 तक पांच दिवसीय फ्लोटिंग फेस्टिवल में संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें कबीर कैफे बैंड सहित कई लाइव संगीत शो, कला और शिल्प बाजार का आयोजन किया।

Kunal rajasthani

राजस्थानी स्टॉल आकर्षण का केंद्र

फेस्टिवल में राजस्थानी खाने की स्टॉल भी लगाई गई है। राजस्थानी संस्कृति के रंगों में रंगी यह स्टॉल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। पर्यटकों को राजस्थानी खाना काफी पसंद आ रहा है साथ ही राजस्थानी परिधानों में मौजूद स्टॉल के लोगों के साथ भी पर्यटक सेल्फीयां ले रहे हैं।

गांधी सागर

परिवार के साथ जरूर उठायें इसका लुफ्त

मध्य प्रदेश टूरिज्म द्वारा लल्लूजी एंड संस एलजेएस हॉस्पिटेलिटी (लक्जरी टेंटेड एकोमोडेशन) के सहयोग से आयोजित गांधीसागर में एशिया के पहले फ्लोटिंग फेस्टिवल में एडवेंचर पसंद करने वाले पर्यटकों को बहुत अच्छा अनुभव मिल रहा है। यहां व्यवस्थाएं और आतिथ्य शानदार है। यहां बहुत सारी जल गतिविधियों, साहसिक गतिविधियों, नृत्य, संगीत और पार्टियों का आनंद लिया जा सकता है। लक्जऱी टेंट के साथ साथ भोजन व स्वाद वास्तव में शानदार है। वहीं चंबल नदी में तैरते मंच पर संगीतमय रात लाइव बैंड और गायकों के साथ बहुत ही मनमोहक लगता हैं। ऑफबीट डेस्टिनेशन में पर्यटन को विकसित करने के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन द्वारा उठाया गया यह एक बड़ा कदम साबित होगा।

यह है एडवेंचर स्पोर्ट्स व एक्टिविटी की दरें

दो दिनों तक दैनिक जलतेदीप के प्रतिनिधि द्वारा स्वयं इस फेस्टिवल का अनुभव कर इसे राजस्थान के पर्यटकों के लिये भी वैल्यू फ़ॉर मनी माना है। परिवार के साथ इसका लुफ्त उठाने के लिये रेकमेंड भी किया है।