टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने नए फॉरच्यूनर और लीजेन्डर के साथ नए साल में प्रवेश किया

16

बैंगलोर, “हमेशा बेहतर कारें” बनाने के टोयोटा के दर्शन के क्रम में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज नई टोयोटा फॉरच्यूनर और एक्सक्लूसिव न्यू लीजेन्डर पेश की। एक दशक से भी ज्यादा समय से फॉरच्यूनर लोगों की चाहत वाला एसयूवी रहा है और अब भी यह इस वर्ग में प्रभावी है तथा इसकी हिस्सेदारी 53% है।

नया फॉरच्यूनर 2.8 लीटर डीजल इंजन में 6-स्पीड ऑटोमेटिक और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन में बुद्धिमान मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ और 2.7 लीटर का पेट्रोल इंजन 6-स्पीड ऑटोमेटिक और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। फॉरच्यूनर का ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन रूपांतर अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ 500 एनएम टॉर्क (घूर्ण) और 204 पीएस शक्ति मुहैया कराता है जबकि मैनुअल ट्रांसमिशन का रूंपातर 204 पीएस शक्ति और 420 एनएम घूर्ण पैदा करता है।

नए फॉरच्यूनर में नई बाहरी खासियतें भी हैं जैसे सृदृढ़ दिखने वाला नया फ्रंट ग्रिल, स्कल्पटेड साइड-पौनटून आकार का बंपर और इस तरह यह नेतृत्व वाली अपनी उपस्थिति को मजबूत करता है। हेडलैम्प की नई डिजाइन एक खास और तेज एलईडी लाइन गाइड के साथ, दिन में जलने वाले लैम्प्स (डीआरएलएस) और सुपर क्रोम मेटैलिक फिनिशिंग के साथ मल्टी एक्सिस स्पोक अलॉय व्हील्स इसे देखने में लक्जरीयस बनाते हैं।

आंतरिक सुविधाओं में उत्कृष्ट सक्शन आधारित सीट वेंटिलेशन सिस्टम (अग्रिम पंक्ति) और एक बड़ा स्मार्ट प्लेकास्ट टचस्क्रीन ऑडियो एनड्रायड ऑटो / ऐप्पल कार प्ले के साथ तथा एक जेबीएल 11 स्पीकर सबवूफर समेत (सिर्फ डीजल 4×4 रूपांतरों में) कुछ प्रमुख खासियतें हैं।

वाहन चलाने में आराम और अतिरिक्त सुविधा के लिए नया फॉरच्यूनर ऑटो लिमिटेड स्लिप डिफ्रेंशियल (ऑटो – एलएसडी) के साथ आता है जो ट्रैक्शन तोड़े बगैर अधिकत्तम शक्ति संभव करता है। इसके अलावा इसमें वैरीएबल फ्लो कंट्रोल (वीएफसी), पावर स्टीयरिंग है जिससे ग्रायक स्टीयरिंग की गतिशीलता को ड्राइव मोड्स [इको, नॉर्मल, स्पोर्ट] में डायनैमिकली बदल सकते हैं तथा फ्रंट क्लीयरेंस सोनार है जिससे कम जगह में पार्क करते समय सुरक्षित ढंग से काम किया जा सकता है।

मुश्किल क्षेत्रों में मजबूती से बना रहना सुनिश्चित करने के लिए लॉक करने योग्य डिफ्रेंशियल के साथ 4X4 (एटी और एमटी) रूपांतर की ऑफ रोड खासियतें भी बेहतर हैं।

नया फॉरच्यूनर मौजूदा रंगों – फैंटम ब्राउन, सुपर व्हाइट, ऐटीट्यूड ब्लैक, अवंत ग्रेड ब्रोन्ज, ग्रे मेटैलिक, सिल्वर मेटैलिक, पर्ल व्हाइट क्रिस्टल शाइन के साथ एक नए रंग स्पार्कलिंग ब्लैक क्रिस्टल शाइन में भी उपलब्ध है।

इस मौके पर टीकेएम ने लीजेन्डर भी पेश किया। इसकी बोल्ड खासियतें स्पष्ट अंतर प्रस्तुत करती हैं जो इसे ज्यादा कूल और भविष्य के लिए उपयुक्त बनाती हैं। किनारों पर कैटमरैन (बेड़ा) मजबूत वर्टिकल प्रमुखता तैयार करते हैं और सुनिश्चित करते हैं। इसके अलावा, लीजेन्डर के लिए हेडलैम्प की एक खास डिजाइन तैयार की गई है – स्प्लिट क्वैड एलईडी हेडलैम्प वाटरफॉल एलईडी लाइन गाइड सिग्नेचर के साथ जो सर्वश्रेष्ठ रोशनी सुनिश्चित करता है। इसकी नुकीली नाक आगे की ओर मजबूती से बढ़ने में मदद करती है और स्लीक व कूल थीम के साथ विशिष्टता की एक समझ सुनिश्चित करने के लिए लीजेन्डर बाहरी खासियतों के साथ आता है।

इनमें कैटमरैन (बेड़ा) शैली के आगे और पीछे के बंपर, पियानो ब्लैक ऐसेन्ट के साथ शार्प और स्लीक फ्रंट ग्रिल, सीक्वेंशियल टर्न इंडीकेटर्स और 18” मल्टी लेयर्ड मशीन कट फिनिश्ड अलॉयज व्हील शामिल हैं। लीजेन्डर की आंतरिक खासियतों में डुअल टोन (ब्लैक + मरून) इंटीरियर थीम, स्टीयरिंग व्हील और कंसोल बॉक्स के लिए कनट्रास्ट सिलाई, इंटीरियर एंबियंट इल्युमिनेशन (अंदर पर्याप्त प्रकाश) (आई/पी, फ्रंट डोर ट्रिम, आगे पैर रखने की जगह) और पीछे की सीट पर यूएसबी पोर्ट शामिल हैं। इनके अलावा लीजेन्डर में उच्च स्तर की खासियतें हैं जैसे पावर बैक डोर के लिए किक सेंसर और वायरलेस स्मार्ट फोन चार्जर। लीजेन्डर सिर्फ पर्ल व्हाइट विद ब्लैक रूफ (डुअल टोन) के आकर्षक रंग में उपलब्ध है।

दोनों ही उत्पाद अनूठी स्थिति में पोजिशन किए गए हैं ताकि गतिशील बाजार की विविधतापूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें। फॉरच्यूनर अगर “शक्ति के साथ नेतृत्व ” देने के लिए अग्रसर है तो एक्सक्लूसिव नया लीजेन्डर “स्टाइल में शक्तिशाली ” है और इस तरह ब्रांड की शानदार उपस्थिति को मजबूत करता है।

नए फॉरच्यूनर की पेशकश पर अपने विचार साझा करते हुए टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के मुख्य अभियंता श्री योशिकी कोनिशी ने कहा, “नए फॉरच्यूनर का विकास ग्राहकों से मिली प्रतिक्रिया की हमारी समझ से हुआ है। मकसद वाहन की मजबूती का विकास करना और इसे शक्तिशाली उपस्थिति तथा विशिष्टता देना था जो किसी और के पास नहीं है। हमारी बेहतरी सिर्फ ऊपरी नहीं थी; हमलोगों ने इंजन को भी उन्नत बनाया है और नया हेवी ड्यूटी टर्बो पेश किया है, जिसे शक्तिशाली प्रदर्शन के लिए डिजाइन किया गया है, और घर्षण वाली कुशलता बेहतर की गई है। परिणामस्वरूप फॉरच्यूनर ऑटोमेटिक से अब 500 एनएम का घूर्ण मिलता है जो इसे अपने वर्ग में सर्वश्रेष्ठ बनाता है।

लीजेन्डर के लिए हमलोगों ने डिजाइन की भाषा और शैली में विशिष्टता पेश की है। निर्भीक पैमाना और उन्नत खासियतें इसे देखने में शीतल और आधुनिक बनाती हैं। इससे यह सही अर्थों प्रीमियम मुद्रा और आउटलुक हासिल करता है। हमें यकीन है कि ग्राहक उन खासियतों को पसंद करेंगे जिन्हें हमने भारतीय बाजार के लिए खासतौर से पेश किया है।”

इस लांच पर टिप्पणी करते हुए टीकेएम के प्रबंध निदेशक, श्री मसाकाजु योशिमुरा ने कहा, “एक दशक से भी ज्यादा समय से फॉरच्यूनर ने साबित किया है कि वह सबसे विश्वसनीय एसयूवी है और देश के कोने-कोने में ग्राहकों के लिए सर्वोच्च पसंदीदा बन चुका है। अर्थव्यवस्था पर महामारी के प्रभाव के बावजूद फॉरच्यूनर की मांग में वृद्धि हुई। इसलिए, मुझे भारत में निष्ठावान ग्राहकों के लगातार बढ़ते आधार के लिए नए फॉरच्यूनर और लीजेन्डर की पेशकश करते हुए भारी खुशी हो रही है। मुझे यकीन है कि नया फॉरच्यूनर और एक्सक्लूसिव नया लीजेन्डर अपनी बोल्ड स्टाइलिंग, उन्नत खासियतों और मजबूत फ्रेम वाली संरचना के साथ मूल्य, विविधता और उत्कृष्टता की पेशकश करेगा और कई मौजूदा ग्राहकों को अपग्रेड करने के लिए आकर्षित करेगा और इस तरह टोयोटा परिवार में ग्राहकों का एक नया समूह आएगा।”

अपने विचारों की चर्चा करते हुए टीकेएम के वाइस प्रेसिडेंट श्री नवीन सोनी ने कहा, “हम भारत में अपने ग्राहकों के लिए पूरी तरह नया फॉरच्यूनर और लीजेन्डर पेश करते हुए खुश हैं। लीजेन्डर के साथ फॉरच्यूनर की श्रृंखला से हमारे ग्राहकों की बढ़ती अपेक्षाओं का पता चलता है जो स्टाइल, आराम और प्रदर्शन में सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं। ग्राहक सबसे पहले, के अपने रुख पर चलते हुए हमलोगों ने न सिर्फ इन अपेक्षाओं की पूर्ति करने की कोशिश की है बल्कि नए फॉरच्यूनर और लीजेन्डर की पेशकश करके उससे आगे निकलने की कोशिश की है।

नए फॉरच्यूनर और लीजेन्डर में एक नई खासियत शामिल की गई है और वह है कनेक्टेड टेक्नालॉजी जो मन की शांति के लिए जियो फेंसिंग, रीयल टाइम ट्रैकिंग, पार्किंग की पिछली जगह जैसी खासियतें संभव करती है। ज्यादा सुविधा देने के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम एनड्रायड ऑटो / ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ आती है। हमें यकीन है कि ग्राहक नई खासियतों का आनंद लेंगे और भारत के सबसे प्रशंसित एसयूवी में अपनी आस्था बनाए रखेंगे। हम अपनी नई पेशकशों के लिए देश के पहले, दूसरे और तीसरे दर्जे के बाजारों के लिए अच्छी मांग की उम्मीद कर रहे हैं।”