ऑटो एक्सपो 2023 में टोयोटा ने दिखाई लैंड क्रूजर 300

30
ऑटो एक्सपो
ऑटो एक्सपो

जानें क्या है खासियत और कीमत

जापानी कार कंपनी टोयोटा की ओर से ऑटो एक्सपो 2023 में बेहद दमदार एसयूवी में अलग पहचान बनाने वाली लैंड क्रूजर 300 को पेश किया है। कंपनी की ओर से पेश की गई इस एसयूवी की क्या खासियत हैं। इसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे हैं।

कैसा है डिजाइन

ऑटो एक्सपो
ऑटो एक्सपो

एसयूवी के डिजाइन को लैंड क्रूजर के सिग्नेचर डिजाइन की तरह ही रखा गया है। इसमें लेटेस्ट फ्रंट ग्रिल, स्लीक दिखाई देने वाले बेहतरीन हैडलैंप, स्क्वायर ऑफ व्हील आर्च के अलावा जो हल्के बदलाव किए गए हैं उन्हें ए और डी पिलर्स में देखा जा सकता है।

कैसे हैं फीचर्स

ऑटो एक्सपो
ऑटो एक्सपो

एसयूवी में 12.3 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को ऑफर किया गया है। इसके साथ ही इसमें फोर जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड स्टेयरिंग, जेबीएल के 14 प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, एपल और एंड्राइड कार प्ले, मूनरुफ जैसे फीचर्स शामिल हैं। ऑफ रोडिंग के लिए भी है शानदार टोयोटा की लैंड क्रूजर 300 ऑफ रोडिंग के लिए काफी शानदार एसयूवी है। ऑफ रोडिंग के लिए इसमें मल्टी टैरेन मोड के अलावा स्टैंडर्ड तौर पर 4&4 फीचर दिया गया है। साथ ही इसे टीएनजीए के एफ प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

कैसा है इंजन

ऑटो एक्सपो
ऑटो एक्सपो

एसयूवी में 3.3 लीटर का वी6 टर्बा डीजल इंजन दिया गया है। इस इंजन से एसयूवी को 403 बीएचपी की पावर के साथ 700 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इंजन को 10 स्पीड वाले टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इस इंजन के कारण यह एसयूवी सिर्फ 6.7 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर की रफ्तार हासिल कर लेती है।

कितनी लंबी और चौड़ी है

ऑटो एक्सपो
ऑटो एक्सपो

लैंड क्रूजर 300 की लंबाई 4985 एमएम है। इसकी चौड़ाई 1980 एमएम, ऊंचाई 1943 एमएम है। इसका व्हीलबेस 2850 एमएम है।

कैसी है सुरक्षा

ऑटो एक्सपो
ऑटो एक्सपो

एसयूवी में सुरक्षा का भी काफी ध्यान रखा गया है। इसमें 10 एयरबैग, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट, क्रॉल कंट्रोल, टर्न असिस्ट, डाउनहिल असिस्ट कंट्रोल, एंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम, टीपीएमएस, फिंगरप्रिंट की पहचान से कार स्टार्ट करने वाला फीचर भी इस एसयूवी में दिया गया है।

क्या है कीमत

ऑटो एक्सपो
ऑटो एक्सपो

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक इसकी भारत में बुकिंग शुरु हो गई है। एसयूवी की एक्स शोरुम कीमत 2.17 करोड़ रुपये है। इसे 10 लाख रुपये देकर बुक करवाया जा सकता है। लेकिन इसके पहले बैच के लिए बुकिंग फुल हो चुकी है। हालांकि अभी कंपनी की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें : विटामिन-सी का खजाना है सर्दियों का ये फल