ट्राइफ़ो ने भारत में अपने पहले रोबोट वैक्यूम क्लीनर को लॉन्च किया, जो घर के लिए सिक्योरिटी कैमरे के रूप में दोहरी सुरक्षा देता है

11
  • मैपिंग की बेजोड़ क्षमता और शानदार नेविगेशन प्रणाली के साथ, ट्राइफ़ो का मैक्स सीरीज़ अब तक का सबसे स्मार्ट और घर की निगरानी करने वाला सबसे शक्तिशाली वैक्यूम क्लीनर है।
  • ट्राइफ़ो मैक्स सीरीज़ घर की साफसफाई करने के साथसाथ देखने, सुनने और बोलने में भी सक्षम है। ट्राइफ़ो होम ऐप के जरिए उपयोगकर्ता अपने घर पर या अपने घर से दूर रहते हुए भी इनके साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • इस सीरीज़ में दो मॉडल हैंमैक्स, जो 3,000 Pa की जबरदस्त क्षमता के साथ गंदगी को खींच लेता है, जबकि मैक्स पेट इसका दूसरा मॉडल है जिसे घर के साथसाथ बड़े बालों और बड़े धूल कणों वाले पालतू जानवरों की सफाई के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो 4,000 Pa की अधिकतम क्षमता से लैस है।  
  • इस सीरीज़ में एक वॉटर टैंक और दस मॉपिंग पैड (पोछा)मौजूद होते हैं, जिससे उपयोगकर्ता फर्श की सफाई करने के साथसाथ इसकी मॉपिंग भी कर सकते हैं।

मुंबई । सिलिकॉन वैली में AI पर आधारित होम रोबोट बनाने वाली कंपनी, ट्राइफ़ो ने बेहद शक्तिशाली सक्शन क्षमता वाले भारत के पहले होम सर्विलांस रोबोट क्लीनर को लॉन्च किया है। यह रोबोट क्लीनर दो मॉडल्स — यानी मैक्स और मैक्स पेट में उपलब्ध है। इस सीरीज़ के रोबोट क्लीनर में एक वॉटर टैंक और दस मॉपिंग पैड (पोछा)मौजूद होते हैं, जिससे उपयोगकर्ता फर्श की सफाई करने के साथ-साथ इसकी मॉपिंग भी कर सकते हैं।

पेटेंट कराई गई TIRVS (ट्राइफ़ो इंटेलिजेंट रोबोटिक्स विजन सिस्टम) टेक्नोलॉजी से सुसज्जित, ट्राइफ़ो मैक्स सीरीज़ में स्मार्ट लर्निंग की क्षमता है। AI तकनीक पर आधारित इसका अत्याधुनिक सर्विलांस सिस्टम खिलौनों, केबल और गहनों जैसी छोटी-छोटी बाधाओं का पता लगाने और उनके बीच से रास्ता निकालते हुए बेहद कुशलतापूर्वक सफाई करने में सक्षम है। रोबोट अपने कैमरे की मदद से घर के अलग-अलग कमरों की मैपिंग करता है और फिर बड़े कुशल तरीके से उनकी साफ-सफाई करता है।

इस अवसर पर ट्राइफ़ो के संस्थापक और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर, झू झांग ने कहा, “ट्राइफ़ो होम रोबोट बनाने वाली कंपनी है, जो लोगों को अपने पारिवारिक जीवन, काम-काज तथा व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करती है। साफ-सफाई की बेहद जबरदस्त क्षमता तथा अत्याधुनिक विजन नेविगेशन सिस्टम के अलावा, मैक्स सीरीज़ एक सिक्योरिटी डिवाइस की तरह भी काम करता है, जो किसी भी तरह की गतिविधि और आवाज़ का पता लगा सकता है। इस तरह यह घरों को साफ-सुथरा और सुरक्षित रखने में मददगार है।”  

मैक्स 3,000 Pa की दमदार सक्शन पावर से लैस है और इसका स्मार्ट कैमरा घर की सुरक्षा के लिए बेहद असरदार है। मोशन डिटेक्शन फीचर को स्विच-ऑन करने के बाद, यह रोबोट क्लीनर घर की रखवाली करने वाले डिजिटल वॉचडॉग की तरह काम कर सकता है और परिवार को किसी भी तरह की हरकत, लोगों या असामान्य आवाजों के बारे में सूचना देता है। जरूरत पड़ने पर, घुसपैठिए या उस जगह मौजूद व्यक्ति के साथ सीधे बातचीत करने के लिए इसमें लगे माइक्रोफ़ोन और स्पीकर का उपयोग किया जा सकता है।

मैक्स पेट को खास तौर पर घर के पालतू जानवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो हमारे सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। घर की सुरक्षा करने के अलावा, यह 4,000 Pa की बेहद शक्तिशाली सक्शन पावर से लैस है, जो बिना किसी परेशानी के पालतू जानवरों के बालों की सफाई कर सकता है और बड़े आकार वाले धूल कणों को निकाल सकता है। इससे पालतू पशुओं के बालों को आसानी से निकाला जा सकता है, साथ ही इसमें एंटी-नॉटिंग फ़ंक्शन भी मौजूद है जो सुनिश्चित करता है कि पालतू पशुओं के लंबे बाल इसमें अटक न जाएं।

वाई-फाई से संचालित ट्राइफ़ो होम ऐप के जरिए, उपयोगकर्ता अपने घर पर या अपने घर से दूर रहते हुए भी मैक्स और मैक्स पेट के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह ऐप कैमरे की मदद से इंसान और रोबोट के बीच बातचीत का एक नया स्तर प्रदान करता है, साथ ही आप इसमें साफ-सफाई के लिए मौजूद विभिन्न सुविधाओं एवं फंक्शन का वास्तविक समय में उपयोग कर सकते हैं।

श्री झांग ने आगे कहा, “उत्कृष्ट स्तर की स्मार्ट सुविधाओं के साथ-साथ इसमें ढेर सारी विशेषताएं बेहद प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उपलब्ध हैं, और यही बात मैक्स को रोबोट वैक्यूम श्रेणी में सबसे अधिक मूल्यवान बनाती है। मैक्स को भारतीय बाजार में लॉन्च करने को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं, ताकि भारतीय घर पहले से बेहतर और स्मार्ट बन सकें।”

उपलब्धता और कीमत

ट्राइफ़ो मैक्स और मैक्स पेट को अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय बाजारों में सफलतापूर्वक लॉन्च करने के बाद, भारत में फ्लिपकार्ट तथा अमेज़न के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने वाला ट्राइफ़ो मैक्स 32,900 रुपये की बेहद आकर्षक कीमत पर उपलब्ध है, जबकि मैक्स पेट की कीमत 36,900 रुपये है।

सुविधाएँ और खासियत

  • एक ही प्रोडक्ट में रोबोट वैक्यूम और सिक्योरिटी सिस्टम की सुविधा

AI पर आधारित सर्विलांस सिस्टम से सुसज्जित मैक्स सीरीज़ एक सुरक्षा रोबोट के रूप में काम करने में सक्षम है, जो उपयोगकर्ताओं के घर से दूर रहने पर भी घर की हिफाजत करता है। ऑटोमेटिक वीडियो रिकॉर्डिंग को चालू करने के लिए, या फिर घर में ताला तोड़कर घुसने वाले किसी संभावित व्यक्ति को तुरंत देखने के लिए आप अलर्ट नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं। मैक्स चार्जिंग के दौरान भी घर की निगरानी कर सकता है, क्योंकि इसका चार्जिंग पोर्ट पीछे की ओर है जिसे चार्जिंग स्टेशन से कनेक्ट किया जाता है।

अगर किसी उपयोगकर्ता को गोपनीयता की चिंता है तो वह किसी भी समय इसके माइक्रोफ़ोन और कैमरों को डिसेबल कर सकते हैं। इसके जरिए लिए गए किसी भी वीडियो या अन्य जानकारी को क्लाउड या सर्वर पर स्टोर नहीं किया जाता है।

  • साफसफाई की जबरदस्त क्षमता

मैक्स में बेहद कारगर वैक्यूम फैन लगाया गया है, जो 3,000 pa की क्षमता के साथ सक्शन करने में सक्षम है। बड़े आकार वाला इसका मुख्य ब्रश और छह-पंजों वाला ब्रश घर के कोने-कोने तक पहुंच कर उसकी गहरी सफाई करता है, जबकि इसके बड़े आकार के डस्टबिन और धोने योग्य प्राइमरी फ़िल्टर का रखरखाव करना बेहद आसान होता है। मैक्स पेट में 4,000pa की सक्शन क्षमता है, जो पालतू जानवरों के बालों और बड़े आकार के धूल कणों को दूर करने में सक्षम है।

  • अत्याधुनिक इंटेलिजेंट विजन

मैक्स सीरीज़ TIRVS (ट्राइफ़ो इंटेलिजेंट रोबोटिक्स विजन सिस्टम) टेक्नोलॉजी से चलती है, जो कंपनी के स्वामित्व वाली एल्गोरिद्म का संयोजन तथा डीप-सेंसिंग, समझ-बूझ और निर्णय लेने की अत्याधुनिक तकनीक का मिश्रण है। कंपनी ने इस तकनीक को पेटेंट कराया है, जिसकी मदद से रोबोट हमेशा यह जान पाता है कि वह किस जगह मौजूद है, साथ ही वह बेहद कुशलता से सफाई करने का रास्ता तय करता है, बाधाओं से बचता है और बाद में सफाई को दोहराने के लिए अपने रास्ते का नक्शा बनाता है।

  • ट्राइफ़ो होम ऐप

उपयोगकर्ता घर से दूर रहकर भी इस ऐप की मदद से अपने रोबोट को साफ-सफाई के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं। परिवार के सदस्य मैक्स या मैक्स पेट द्वारा बनाए गए मैप की मदद से यह देख सकते हैं कि उसने घर के किन जगहों की सफाई की है। यह ऐप, ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर उपलब्ध है।

  • इंसान और रोबोट के बीच बातचीत का एक इनोवेटिव माध्यम

मैक्स सीरीज़ में एलेक्सा की सुविधाएं भी मौजूद हैं और परिवार के सदस्य घर पर वॉइस कमांड की मदद से इसे नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि “एलेक्सा, ट्राइफ़ो को चालू करो।” घर से बाहर होने की स्थिति में, उपयोगकर्ता ट्राइफ़ो होम ऐप के जरिए मैक्स के स्पीकर और माइक का उपयोग करके परिवार के अन्य सदस्यों, पालतू जानवरों, या यहां तक कि घुसपैठियों से बात कर सकते हैं तथा उनकी बातें सुन सकते हैं।

  • और भी बहुत कुछ

मैक्स में 5,200 mAh की बैटरी लगी है, जो इसे 120 मिनट तक काम करते रहने में सक्षम बनाती है। इसमें घर पर मौजूद दूसरे डिवाइस को चार्ज करने के लिए यूएसबी पोर्ट की सुविधा उपलब्ध है।