टाटा नेक्सन, अल्ट्रोज, हैरियर जैसी गाडिय़ों के लिए आ रहे दो नए इंजन, जानें कितने होंगे दमदार

25
टाटा नेक्सन
टाटा नेक्सन

ऑटो एक्सपो में कई कंपनियों ने अपनी कई कारों को पेश किया और कई कारों को लॉन्च किया। इसी के साथ ही टाटा की ओर से भी एक्सपो में इलेक्ट्रिक से लेकर आईसीई इंजन वाली कारों को भी पेश किया गया। कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही दो नए इंजन के साथ टाटा की कारें अपडेट होने जा रही हैं।इन इंजन पर काम कर रही कंपनीकंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दो नए इंजन पर कंपनी काम कर रही है। इनमें पहला इंजन 1.2 लीटर का है जबकि दूसरा इंजन 1.5 लीटर का होगा। दोनों इंजन टर्बोचाज्र्ड गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन हैं। खास बात ये है कि ये दोनों ही इंजन पेट्रोल के होंगे और इनका वजन भी मौजूदा इंजन के मुकाबले कम होगा।

टाटा नेक्सन
टाटा नेक्सन

1.2 लीटर इंजन की क्या है क्षमता

आएंगे दो नए इंजन

टाटा नेक्सन
टाटा नेक्सन

ऑटो एक्सपो में कई कंपनियों ने अपनी कई कारों को पेश किया और कई कारों को लॉन्च किया। इसी के साथ ही टाटा की ओर से भी एक्सपो में इलेक्ट्रिक से लेकर आईसीई इंजन वाली कारों को भी पेश किया गया। कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही दो नए इंजन के साथ टाटा की कारें अपडेट होने जा रही हैं।

इन इंजन पर काम कर रही कंपनी

टाटा नेक्सन
टाटा नेक्सन

कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दो नए इंजन पर कंपनी काम कर रही है। इनमें पहला इंजन 1.2 लीटर का है जबकि दूसरा इंजन 1.5 लीटर का होगा। दोनों इंजन टर्बोचाज्र्ड गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन हैं। खास बात ये है कि ये दोनों ही इंजन पेट्रोल के होंगे और इनका वजन भी मौजूदा इंजन के मुकाबले कम होगा।

टाटा मोटर्स की ओर से लगातार अपने वाहनों को और बेहतर किया जा रहा है। इसी क्रम में कंपनी दो नए इंजन पर काम कर रही है। जानकारी के मुताबिक जल्द ही इन दोनों इंजनों को कई मॉडल्स में रिप्लेस किया जा सकता है। इन दोनों इंजन को कंपनी किन कारों में दे सकती है और कितनी क्षमता के इंजन होंगे। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

1.2 लीटर इंजन की क्या है क्षमता

टाटा नेक्सन
टाटा नेक्सन

1.2 लीटर के टीजीडीआई इंजन की बात करें तो यह 1198 सीसी का तीन सिलेंडर टर्बोचाज्र्ड इंजन है। जिससे कार को 125 पीएस और 225 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। यह भारत स्टेज 6 के फेज-2 के स्टैंडर्ड का होगा। साथ ही इसे पेट्रोल और ई-20 ईथेनॉल से भी चलाया जा सकेगा।

1.5 लीटर इंजन कितना दमदार

टाटा नेक्सन
टाटा नेक्सन

कंपनी की ओर से दूसरा इंजन 1.5 लीटर का है। यह 1498 सीसी का चार सिलेंडर टर्बोचाज्र्ड इंजन है। जिससे कार को 170 पीएस और 280 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। 1.2 लीटर इंजन की तरह इसे भी पेट्रोल के साथ ई-20 ईथेनॉल से चलाया जा सकेगा। यह भी भारत स्टेज 6 के फेज-2 के स्टैंडर्ड का होगा।

क्या हैं खूबियां

टाटा नेक्सन
टाटा नेक्सन

इन दोनों ही इंजन को बाकी इंजन के मुकाबले एल्यूमिनियम से बनाया गया है जिससे इनका वजन कम रखने में मदद मिली है। हाई प्रैशर गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन तकनीक और एडवांस कम्बंशन सिस्टम के जरिए एवरेज बेहतर करने में मदद मिलती है। इनमें मेंटिनेंस फ्री वॉल्व ट्रेन और टाइमिंग चेन तकनीक से इंजन ज्यादा भरोसेमंद हो जाते हैं और इसका सीधा फायदा ग्राहक की जेब को होता है।

किन कारों में मिलेंगे इंजन

कंपनी की ओर से जल्द ही इन दोनों इंजन से लैस कारों को लॉन्च किया जाएगा। इस बात की संभावना है कि कंपनी 1.2 लीटर के तीन सिलेंडर वाले टर्बाचाज्र्ड इंजन को पंच, नेक्सन, अल्ट्रोज जैसी कारों में दे और 1.5 लीटर वाले इंजन को हैरियर, सफारी और कर्व में दिया जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से इन इंजन को किन कारों में दिया जाएगा इस बारे में कोई आधिकारिक तौर पर जानकारी साझा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें : विटामिन-सी का खजाना है सर्दियों का ये फल