शिविरों में पानी-बिजली से जुड़ी समस्याएं बता रहे हैं ग्रामीण, अतिक्रमण हटाने की मांगें भी

करौली। प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत गुरुवार को शिविर प्रभारी एवं एसडीएम अनूप सिंह ने पंचायत मंडावरा में 1720प्रकरणों का समाधान कराया। ग्रामीणों ने मुस्लिम मोहल्ला आम रास्ता में पानी जमा होने की समस्या, पानी की टंकी का निर्माण, कटकरियान का पुरा में आंगनबाड़ी केंद्र, श्मशान घाट से 11 केवी लाइन हटाने, दैनिक विद्युत सप्लाई की समस्या, मंडावरा में हैंडपंप लगवा कर पानी की व्यवस्था दुरुस्त करने एवं नवीन ट्रांसफार्मर स्थापित करने संबंधी आदि समस्याएं उपखंड अधिकारी के समक्ष रखी।

तहसीलदार हेमेंद्र कुमार मीणा, विकास अधिकारी राजेन्द्र गुप्ता, सरपंच मधु शर्मा, ग्राम विकास अधिकारी कैलाश जैन,कृषि सहायक निदेशक मोहनलाल एंव 22 विभागों के कर्मचारी अधिकारी मौजूद थे।

खूंडा में 30 पट्टे जारी और 16 पेंशन स्वीकृत

मासलपुर. मासलपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खूंडा में गुरूवार को प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में एसडीएम धीरेंद्र सोनी ने ग्रामीणों की समस्याओं का संबन्धित विभाग के अधिकारियों से समाधान कराने की कार्यवाही की। एसडीएम धीरेंद्र सोनी ने बताया कि शिविर में 30 पट्टे जारी किए गए जबकि 16 पेंशन स्वीकृत की गई।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने बिजली पानी से संबन्धित समस्याएं बताई जिनका मौके पर ही निराकरण कराने के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। शिविर में मासलपुर पंचायत समिति के विकास अधिकारी श्रीराम मीना ने पंचायतराज की योजनाओं के बारे में जानकारी दी इस अवसर पर सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

मातासूला में 30 जॉब कार्ड, 37 लाभार्थियों को पट्टे दिए

टोडाभीम. ग्राम पंचायत मातासूला में गुरुवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर में लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। ग्राम पंचायत रिंकू कुमार मीना की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में एसडीएम दुर्गा प्रसाद मीणा ने बताया कि ग्राम पंचायत मातासूला के राजीव गांधी सेवा केंद्र परिसर में आयोजित प्रशासन गांव के संग अभियान में पुरानी आबादी क्षेत्र में पट्टे जारी करने सहित ग्राम पंचायत के मुख्य रास्तों से अतिक्रमण हटाने की शिकायतें प्राप्त हुई जिनका मौके पर ही सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता नरेश कुमार मीना के द्वारा मौके पर पहुंचकर अतिक्रमण हटवाया गया।

ग्राम पंचायत मातासूला में आयोजित शिविर में राजस्व कर्मियों विभाग के द्वारा राजस्व संबंधी कार्यों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शिविर में कृषि विभाग के द्वारा 15 लोगों के खेतों की मिट्टी के नमूने सैंपल लिए गए, 12 मृदा स्वास्थ्य कार्डों का वितरण किया गया। जन एव स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के द्वारा पानी के 16 सैंपल लिए गए जिसमें फ्लोराइड, क्षारीय क्षमता, कठोरता एवं पीएच की जांच की गई जिसमें सभी नमूने सामान्य पाए गए।

महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा जन्म-मृत्यु 36, पंचायती राज विभाग द्वारा आठ जन्म मृत्यु 38, जॉब कार्ड 30, 37 लाभार्थियों को पट्टे तथा जॉब कार्डों में शुद्धिकरण किया गया तथा 48 शौचालय स्वीकृति, सामुदायिक शौचालय 01, प्रधानमंत्री आवास स्वीकृति 01 जारी की गई। पशुपालन विभाग के द्वारा 40 बड़े पशुओं व 45 छोटे पशुओं को डी वार्मिंग, 580 पशुओं का टीकाकरण सहित 10 पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया गया।

विद्युत विभाग के ढीले तारों को सही करवाने के तीन आवेदन, एक आवेदन नवीन कनेक्शन, राजस्व विभाग के द्वारा 42 नामांतरण, नाम शुद्धिकरण, बटवारा, अतिक्रमण, सीमाज्ञान, सार्वजनिक प्रयोजनार्थ, जाति-मूल, राजस्व प्रतिलिपि के आए आवेदनों मौके पर ही ऑनलाइन करवाया गया।

यह भी पढ़ें-अवैध क्रेशरों पर कार्रवाई नहीं होने से नाराज सांसद बोलीं- 7 दिन में नहीं रुका तो अफसरों पर कार्रवाई