आईपीएल-13 में फ्लोप होने के बावजूद विराट कोहली ने बना दिया रिकॉर्ड

बतौर कप्तान 150 टी20 मैच खेलने वाले तीसरे भारतीय बने

दुबई। सोमवार को आईपीएल-13 के 10वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को सुपर ओवर में हरा दिया। मुंबई के खिलाफ बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली का बल्ला एक बार फिर शांत रहा और सिर्फ तीन रन बना कर आउट हो गए। हालांकि इसके बाद भी कोहली एक खास क्लब में शामिल हो गए। टॉस के लिए मैदान में आने के साथ ही, कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वे महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर के एलीट क्लब में शामिल हो गए।

बतौर कप्तान 150 टी20 मैच

2013 में आरसीबी के कप्तान बने कोहली, बतौर कप्तान 150 टी20 मैच खेलने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं। इसमें अंतरराष्ट्रीय टी-20 भी शामिल है। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वालों की लिस्ट में धोनी सबसे ऊपर हैं, उन्होंने 273 टी20 मैचों की कप्तानी की है। वे आईपीएल के इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं। सीजन खत्म होने से पहले- पहले, बतौर कप्तान उनके 284 मैच हो जाएंगे।

वहीं सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वालों की लिस्ट में गौतम गंभीर दुनिया के तीसरे और भारत के लिहाज से दूसरे खिलाड़ी हैं। दुनिया में गंभीर से आगे डेरेन सैमी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, हालांकि गौतम गंभीर को टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया की अगुआई करने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने स्टेट टीम, दिल्ली, दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की है।

कोहली ने अपने 12 सालों के करियर में सिर्फ दो टीमों की कमान संभाली है। उन्होंने आरसीबी के साथ बतौर कप्तान अपने करियर का आगाज किया और अबतक 113 मैचों में, आरसीबी के लिए कप्तानी कर चुके हैं। जबकि टीम इंडिया के लिए वे, 37 टी-20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें- मुंबई-बेंगलुरू मैच हुआ टाई, सुपर ओवर में बेंगलुरू ने जीता मैच