कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है, युवा इसमें कैसे करिअर बना सकते हैं, पूरी जानकारी जानें यहां

18
कंटेंट मार्केटिंग
कंटेंट मार्केटिंग

गूगल पर हम जैसे ही किसी उत्पाद के बारे में टाइप करते हैं तो बहुत सारे सर्च रिजल्ट में वेबसाइट्स या कंटेंट लिखा हुआ दिखता है। यहां से अगर किसी ई कॉमर्स वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके हम उसके होम पेज पर चले जाएं तो वहां आप हर सेक्शन में अलग – अलग मार्केटिंग कंटेंट को देख सकते हैं। ये सारा कंटेंट, कंटेंट मार्केटर द्वारा तैयार किया गया होता है। किसी उत्पाद के लिए लिखा गया ब्लॉग, उत्पाद की खूबियों का वर्णन आदि कंटेंट कहलाते हैं। आज के समय में लाखों युवा कंटेंट मार्केटिंग करके हजारों रुपये महीने कमा रहे हैं। डिजिटल होते इंडिया में लगातार बढ़ रहे टेक्नोलॉजी के प्रयोग से कंटेंट मार्केटर्स की भारी डिमांड हो गई है क्योंकि एक आंकड़े के अनुसार देश में 19 हजार से ज्यादा ई- कॉमर्स वेबसाइट्स संचालित की जा रहीं हैं। जिनपर हर रोज विभिन्न उत्पादों के बारे में अपडेट किया जा रहा है। इसलिए अगर आप ग्रेजुएट हैं और कंटेंट मार्केटिंग में अपना करिअर बनाना चाहते हैं तो सफलता के  Master Digital Marketing Course के जरिए आप एक बेहतरीन कंटेंट मार्केटर बन सकते हैं। इस कोर्स के जरिए अब तक सैकड़ों युवाओं ने कंटेंट मार्केटर बनकर शानदार पैकेज वाली जॉब हासिल की है।

कंटेंट मार्केटिंग क्यों है खास

आयकर विभाग
आयकर विभाग

दुनिया में कोई भी व्यवसाय भरोसे पर चलता है बिना भरोसे के आप अपना व्यापार नहीं चला सकते। कंटेंट राइट और कंटेंट मार्केटर द्वारा तैयार किया गया कंटेंट पाठक को उत्पाद पर भरोसा करने के लिए तैयार करता है। इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग्स का कन्वर्जन रेट अधिक होता है। एक अच्छा कंटेंट मार्केटर बनने के लिए आपको अच्छा ऑब्जर्बर होना चाहिए। तमाम उत्पादों के बारे में आपकी जानकारी ही आपको बेहतर ट्रैफिक लाने वाला कंटेंट लिखने में मदद कर सकती है। मार्केटिंग के लिए लिखा गया कंटेंट एसईओ फ्रेडली होना चाहिए ताकि गूगल एल्गोरिद्म में वह आता रहे।

मार्केटर कितने प्रकार से कंटेंट लिखते हैं

टेक्स्ट कंटेंट

लिखे गए रूप में कंटेंट को टेक्स्ट कंटेंट कहते है जिसका उपयोग ब्लॉगर करते है ब्लॉग्स वेबसाइट, अख़बार या मैगजीन में प्रकाशित होते हैं।

ऑडियो कंटेंट

पॉडकास्ट के जरिए किसी विषय वास्तु के बारे में जानकारी में इस्तेमाल कंटेंट ऑडियो कंटेंट कहलाता है जैसे रेडियो, कुकू एफएम आदि।

वीडियो कंटेंट

ऑडियो विजुअल फॉर्मेट में ग्राहकों को दिए गए मैसेज को वीडियो कंटेंट कहते हैं जैसे टीवी एड, यूट्यूब सोशल मीडिया एड आदि।

इमेज कंटेंट

फोटो के जरिए उत्पाद के बारे में दी गई जानकारी को इमेज कंटेंट कहते हैं जैसे ब्रॉसर, पोस्टर आदि।

सफलता के साथ बनाएं अपना करियर

देश की जानी-मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करियर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : विटामिन-सी का खजाना है सर्दियों का ये फल