राजस्थान में बढ़ने लगी सर्दी, अधिकांश शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ

17

प्रदेश में पिछले पिछले दिनों हुई बारिश के बाद सर्दी के तेवर तेज होने लगे हैं। आज सभी स्थानों पर मौसम साफ रहा। तेज धूप निकली, लेकिन अधिकांश शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ।

सबसे ज्यादा सर्द रात सीकर जिले के फतेहपुर में रही, जहां न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इधर, शेखावाटी बेल्ट के जिलों में भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। जयपुर समेत उत्तरी राजस्थान के जिलों में आज सुबह सर्दी कुछ ज्यादा थी।

जयपुर मौसम केन्द्र से जारी रिपोर्ट देखें तो आज चूरू में न्यूनतम 7.6, सीकर में 8 और झुंझुनूं के पिलानी में 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में शुक्रवार रात तापमान 2 डिग्री सेल्सियस गिरकर 14 से 12.2 पर पहुंच गया। जोधपुर, टोंक, डूंगरपुर, जालौर, सिरोही को छोड़कर शेष जिलों में न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अगले 4 दिनों तक मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। धूप भी खिलेगी, जिससे दिन का तापमान बढ़ेगा।

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात जवाद का राजस्थान में कोई असर नहीं होगा। चक्रवात की दिशा नॉर्थ-ईस्ट में होने के चलते इसका प्रभाव तटीय राज्यों उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में देखने को मिलेगा।

हालांकि, इस चक्रवात के निकलने के बाद हवाओं का पैटर्न बदल सकता है। उत्तर से सर्द हवाएं दक्षिण व मध्य भारत की तरफ चलने की संभावना है। इससे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सर्दी बढऩे की संभावना है।

यह भी पढ़ें-83 द्रुत कार्य बल नें मनाया स्वच्छता पखवाड़ा