मारुति सुजुकी ने पेश किया सुपर कैरी LCV का BS6 S-CNG वर्जन

Maruti Suzuki BS6 S-CNG version of Super Carry LCV
Maruti Suzuki BS6 S-CNG version of Super Carry LCV

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने सुपर कैरी के बीएस 6 अनुपालन वाले एस-सीएनजी संस्करण को लॉन्च करने की घोषणा की।

  • यह मारुति सुजुकी का छठा बीएस 6 कंप्लेंट एस-सीएनजी वाहन है।
  • भारत का यह ऐसा पहला मिनी-ट्रक है जिसमें 4 सिलेंडर एस-सीएनजी बीएस 6 सहित डबल ईंधन इंजन मौजूद है।

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आज सुपर कैरी के बीएस 6 अनुपालन वाले एस-सीएनजी संस्करण को लॉन्च करने की घोषणा की। लॉन्चिंग को ऑटो एक्सपो 2020 में घोषित कंपनी के मिशन ग्रीन मिलियन से जोड़ा गया है।

इसकी व्यावसायिक व्यवहार्यता के लिए तरक्की का दमदार साथी कहा जाता है, मारुति सुजुकी सुपर कैरी बीएस 6 इंजन में अपग्रेड करने वाला पहला हल्का वाणिज्यिक वाहन है। 2010 में सीएनजी वाहनों की शुरुआत के साथ ग्रीन मोबिलिटी में उतरते हुए, मारुति सुजुकी ने आज ग्रीन वाहनों की बेजोड़ सरणी पेश की है। पहले से ही एक मिलियन ग्रीन वाहन (सीएनजी, स्मार्ट हाइब्रिड वाहन सहित) बेचकर, मारुति सुजुकी का अपने मिशन ग्रीन मिलियन के तहत, अगले कुछ वर्षों में अगले दस लाख ग्रीन वाहनों को बेचने का लक्ष्य है, जो पूरे देश में बड़े पैमाने पर अपनाए जा रहे हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने सुपर कैरी के बीएस 6 अनुपालन वाले एस-सीएनजी संस्करण को लॉन्च करने की घोषणा की।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (मार्केट एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, 320+ मजबूत मारुति सुजुकी वाणिज्यिक चैनल नेटवर्क के माध्यम से 56,000 से अधिक इकाइयों की बिक्री के साथ, सुपर कैरी लगातार मिनी-ट्रक सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

विशेष रूप से छोटे वाणिज्यिक वाहन खंड उपयोगकर्ता के लिए संकल्पित, सुपर कैरी सर्वश्रेष्ठ-इन-सेगमेंट शक्ति, उन्नत आराम, बेहतर गुणवत्ता और बहुमुखी डेक प्रदान करता है। सुपर कैरी ने व्यवसायों को उनकी लाभप्रदता बढ़ाने में मदद की है, यह तथ्य एक साक्ष्य के रूप में है कि मॉडल लॉन्च होने के सिर्फ दो साल के भीतर दूसरी सबसे अधिक बिक्री हुई।

मारुति सुजुकी का छठा बीएस 6 कंप्लेंट एस-सीएनजी वाहन है।

डबल ईंधन एस-सीएनजी संस्करण छोटे वाणिज्यिक वाहन बाजार में बहुत अच्छी तरह से स्वीकार किया गया है और पहले से ही सुपर कैरी बिक्री में लगभग 8 प्रतिशत का योगदान देता है। सीएनजी ईंधन उपलब्धता पर सरकार के नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने के साथ प्रतिस्पर्धी मूल्य के बीएस 6 अनुपालन वाले एस-सीएनजी वेरिएंट की शुरूआत सुपर कैरी ब्रांड को और मजबूत करेगी। उन्होंने कहा, मिशन ग्रीन मिलियन के साथ, हमने अपने हरित वाहन पोर्टफोलियो को बढ़ाने के अपने संकल्प को और मजबूत किया है।

देश का पहला 4-सिलेंडर संचालित मिनी ट्रक वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी, [email protected] की पावर और [email protected] की टॉर्क को सुचारू रूप से सुनिश्चित करता है। यह रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, लॉक करने योग्य दस्ताने बॉक्स और एक बड़े लोडिंग डेक जैसे सुरक्षा और सुविधा सुविधाओं की एक सरणी के साथ आता है। सुपर कैरी देश का एकमात्र एलसीवी है जिसमें ऑन-रोड आश्वासन के लिए 5 एल पेट्रोल टैंक के साथ दोहरी ईंधन एस-सीएनजी संस्करण है।

यह भी पढ़ें-मारुति सुजुकी ने सच करेगा कार खरीदने वालों का सपना, ‘बाय नाउ पे लेटर’ ऑफर की शुरुआत

मारुति सुजुकी की एस-सीएनजी वाहन श्रेणी भारत सरकार के तेल आयात को कम करने और देश की ऊर्जा बास्केट में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 2030 तक 20 प्रतिशत करने के दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए संरेखित और पूरक है। देश में तेजी से सीएनजी ईंधन पंप नेटवर्क बढ़ा। पिछले वर्ष में नए सीएनजी स्टेशन परिवर्धन में 56 प्रतिशत की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। covid-19 के बावजूद, पिछले साल 156 स्टेशनों के औसत 5 साल के मुकाबले कुल 477 स्टेशन जोड़े गए थे।

मारुति सुजुकी की एस-सीएनजी वाहन श्रेणी भारत सरकार के तेल आयात को कम करने और देश की ऊर्जा बास्केट में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 2030 तक 20 प्रतिशत करने के दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए संरेखित और पूरक है। देश में तेजी से सीएनजी ईंधन पंप नेटवर्क बढ़ा।

मारुति सुजुकी एस-सीएनजी वाहन दोहरे अंतर-निर्भर ईसीयू (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट) और बुद्धिमान इंजेक्शन प्रणाली से लैस हैं। वाहन कारखाने फिट हैं, और विशेष रूप से ट्यून किए गए हैं और सभी प्रकार के इलाकों में इष्टतम प्रदर्शन और बढ़ी हुई अस्थिरता देने के लिए कैलिब्रेट किए गए हैं।