सीमा पर पारा ‘सीमा पार’

सीमा पर पारा
सीमा पर पारा

भारत-पाक सीमा पर रेत में सिका पापड़, तापमान पहुंचा 50 पार

जैसलमेर। राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। प्रदेश के अधिकांश इलाकों में जहां पारा 45 डिग्री पार कर चुका है वहीं भारत-पाक बॉर्डर पर तो मानो पारे का पारा चढ़ा हुआ है। सीमावर्ती इलाकों में इन दिनों पारा 52 से 53 डिग्री तक पहुंच चुका है। गत दिनों पाकिस्तान सीमा से लगी चौकियों पर अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। सीमा पर तैनात एक जवान ने तो रेत में ही पापड़ सेक दिया। इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है। जहां शहरी क्षेत्र में यह पारा 45 डिग्री को पार कर गया वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 50 और बॉर्डर पर उससे भी अधिक है।

सीमा पर पारा गर्म फिर भी जवान मुस्तैद

बीएसएफ के जवान बॉर्डर पर तापमान बताने वाली घड़ियां भी लेकर बैठते हैं जिसमें पिछले कुछ दिनों से पारा 50 से 52 डिग्री तक पहुंच रहा है। आसमान में अंगारे बरसाती गर्मी, चिलचिलाती धूप और तन झुलसाने वाले लू के थपेड़े, तवे की तरह तपती रेत पर जवान पूरी मुस्तैदी के साथ डटे हुए हैं। इस भीषण गर्मी में जहां कुछ देर तेज धूप में खड़ा रहना दूभर हो रहा है वहीं हमारे जवान कई घंटों तक सीमा की निगरानी में जुटे हुए हैं।

रात में भी हवा लू जैसी

प्रदेश में लोग पहले तो दिन में ही हिटवेव से ही परेशान थे। अब तो रात में भी लू का ऐहसास होता है। घरों में पंखे-कूलर बेअसर हो गए हैं। जयपुर की बात करें तो बुधवार दिन में सड़कों पर गर्मी के कारण कर्फ्यू जैसा माहौल रहा। सड़कों पर इक्का-दुक्का वाहन ही चलते नजर आए। लोग भी अति आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। केवन इंसान ही नहीं गर्मी से जानवरों का भी बुरा हाल है। सड़कों पर विचरण करने वाले आवारा पशु भी पेड़ों की छावं में आसरा तलाशते नजर आए। घरों में पालतू जानवर भी कूलर के सामने की बैठे रहते हैं।

यह भी पढ़ें:आ गई उड़ने वाली कार