2019 की वर्ल्ड कप की तैयारी को लेकर हमने आईपीएल को प्लान में शामिल किया था : मोर्गन

लंदन। इंग्लैंड को पहली बार वनडे वल्र्ड कप खिताब जिताने वाले कप्तान इयोन मोर्गन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को काफी अहम बताया। उन्होंने कहा कि 2019 में वल्र्ड कप की तैयारी को लेकर हमने आईपीएल को प्लान में शामिल किया था। लीग में खिलाडिय़ों ने मुश्किल हालात में खेलना सीखा था, जो वल्र्ड कप में हमारे काफी काम आया।

2019 वर्ल्ड कप फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। तब मैच और सुपर ओवर दोनों टाई होने के बाद बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड को जीत मिली थी। काफी आलोचना के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने नियम ही बदल दिया।

द्विपक्षीय सीरीज में सीखने के कम मिलता है

मोर्गन ने क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज पर हर्षा भोगले से लाइव चैटिंग की। इस दौरान उन्होंने कहा, आईपीएल में खेलने का प्लान एंड्रयू स्ट्रास (इंग्लैंड बोर्ड कमेटी के चेयरमैन) ने बनाया था। मैंने उनसे ऐसा करने के लिए कहा था, क्योंकि द्विपक्षीय सीरीज में वल्र्ड कप या चैम्पियंस ट्रॉफी जैसा दबाव सिखना मुश्किल होता है।

आईपीएल खेल रहे खिलाड़ी दबाव से भाग नहीं सकते

इंग्लिश कप्तान ने कहा कि आईपीएल में खिलाड़ी मुश्किल हालात में खेलना सीखते हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने मुझसे पूछा कि इसमें अलग क्या है? इसमें एक तो यह है कि विदेशी खिलाड़ी होने के नाते आपसे ज्यादा उम्मीदें रहती हैं। यदि आप आईपीएल में खेलते हैं तो वहां अलग तरह का दबाव झेलते हैं। कई बार आप इससे भाग नहीं पाते हैं और इससे निकलने के लिए अलग तरह का रास्ता निकालना होता है।

आईपीएल में खिलाड़ी कंफर्ट जोन से बाहर निकलता है

मोर्गन ने कहा कि आईपीएल में आपको अपने कंफर्ट जोन से निकलने में काफी मदद मिलती है। खिलाड़ी के लिए आईपीएल खेलना पूरी तरह से फायदेमंद ही है। पिछले टूर्नामेंट में हमें मानसिक तौर पर मजबूत होने में काफी मदद मिली थी। हमने इस टूर्नामेंट को अपने खिलाडयि़ों को बेहतर बनाने के लिए एक व्हीकल की तरह इस्तेमाल किया है। मुझे उम्मीद है कि भारतीय क्रिकेट हमसे सहमत होगा।