‘राजस्थान गौरव’’ सम्मान से 38 विभूतियां अलंकृत गरिमा पूर्ण व्यक्तित्व का सम्मान समाज का दायित्व – कलराज मिश्र

18

जयपुर। ‘‘संस्कृति युवा संस्था’’ की ओर से आज एक भव्य समारोह में त्रिमूर्ति सर्किल स्थित होटल ग्रांड उनियारा में प्रदेश की 38 लब्ध प्रतिष्ठित प्रतिभाओं को ‘‘राजस्थान गौरव‘‘ के अलंकरण से विभूषित किया गया। कार्यक्रम में ऑन लाइन मुख्य अतिथि राजस्थान के राज्यपाल माननीय श्री कलराज मिश्र ने कहा कि प्रदेश की विभूतियों को सम्मानित करना अपने आप में एक अतुलनीय कार्य है और संस्कृति युवा संस्था पिछले 25 वर्षो से राजस्थान की विभिन्न प्रतिभाओं को गरिमा पूर्ण तरीके से ‘‘राजस्थान गौरव’’ के अलंकरण से विभूशित कर रही है। ये अपने आप में एक अनूठा कार्य है।

इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता कर रहे उर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि व्यक्तित्व का सम्मान समाज का दायित्व हैं और इस प्रकार के आयोजनों में ऐसी प्रतिभाओं जो प्रदेश में ही नहीं अपितु संपूर्ण भारत में राजस्थान का नाम रोशन कर रही हैं वे भी प्रोत्साहित होगी ओर उनके पद चिन्हों पर चलकर युवा पीडी को मार्ग दर्शन मिलेगा। इस अवसर पर संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं. सुरेश मिश्रा ने कहा कि राजस्थान की परंपरा में प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने वाली कर्मभूमि रही हैं और राजस्थान गौरव से सम्मानित हो रही प्रतिभाओं ने जो प्रदेश का नाम रोशन किया हैं उससे संपूर्ण प्रदेश गौरवान्वित है।विषिश्ठ अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति श्री गोवर्धन लाल बाढधार ने संस्कृति द्वारा किये जा रहे कार्यो की भूरी-भूरी प्रंषसा करते हुए कहा कि संस्कृति द्वारा देष के युवाओं को भारतीय संस्कृति की तरफ पुनः आकर्षित करने के लिए जो प्रयास किये जा रहे हैं वे सराहनीय हैं ओर युवाओं को पाष्चात्य संस्कृति का मोह छोड भारतीय संस्कृति का संवाहक बनना चाहिए।

संस्था के संरक्षक एड. एच.सी. गणेशिया एवं अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पं. मुकेश भारद्वाज ने कहा कि संस्कृति संगठन देश की संस्कृति को पाष्चात्य संस्कृति से दूर करने के लिए कृत संकल्पित हैं, आज का आयोजन प्रतिभाओं को सामने लाने का एक प्रयास हैं जिनसे की युवाओं को प्रेरणा मिलती है। संरक्षक गोविंद पारीक समारोह की जानकारी देते हुये कहा कि राजस्थान गौरव सम्मान समारोह समिति ने 25 वर्षो के सभी चयनों में पारदर्शिता अपनाई है। इस अवसर पर राजस्थान गौरव से 38 प्रतिभाओ को सम्मानित किया गया हैं।

इस अवसर पर कृषि के क्षेत्र में पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल, अजमेर की संभागीय आयुक्त-डा. वीना प्रधान, बीकानेर में पुलिस अधीक्षक-श्रीमती प्रीति चन्द्रा, कोटा ग्रामीण में पुलिस अधीक्षक-शरद चौधरी, अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की 821 फुट उँची विशाल प्रतिमा के लिये भव्य माॅडल का प्रस्ताव स्वीकार करने वाले-नरेश कुमावत, महात्मा गांधी नरेगा में कमिष्नर, आईएएस-पी सी किसन, आज तक न्यूज़ के संपादक-शरत कुमार, एबीपी न्यूज़ के राज्य प्रभारी-मनीश शर्मा, पीएचडी विभाग में चीफ इंजीनियर-चन्द्र मोहन चौहान, जयपुर महानगर में सीजे-सुश्री स्वाती भगवती, मंगलम ग्रुप के डायरेक्टर-राम बाबू गुप्ता, इवेंट मैनेजमेंट-समीर बबेल, एस.एम.एस. हाॅस्पिटल के सीनियर प्रोफेसर-डाॅ. संदीप जैन, एस.एम.एस हाॅस्पिटल के अति. अधीक्षक-डाॅ. अजीत सिंह, महर्शि अरविन्द यूनिवर्सिटी के चैयरमेन- डाॅ. संजय पाराषर, पुलिस सब-इंस्पेक्टर-श्रीमती रूक्मणी गुर्जर, आयुर्वेद विष्वविधालय जोधपुर में विभागाध्यक्ष-डाॅ. राजेश कुमार शर्मा, सामाजिक न्याय विभाग के अति. निदेषक- डाॅ. एस.एल. पहाडिया, आरयूएच व जयपुरिया हाॅस्पिटल के असिस्टेंड प्रोफेसर- डाॅ. गोविंद शरन शर्मा, जयपुर डेंटल काॅलेज के प्रोफेसर- डाॅ. दीपेश अग्रवाल, जी-न्यूज के विषेश संवाददाता-सुशांत पारीक, फस्र्ट इंडिया के विषेश संवाददाता- ऐश्वर्या प्रधान, राजस्थान पत्रिका के डिप्टी न्यूज एडिटर-भवनेश गुप्ता, दैनिक भास्कर के विशेष संवाददाता-विनोद मित्तल, न्यूज 18 राजस्थान के एडिटर इनपुट-अमित भट्ट, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर फ्लाई पास्ट करने वाली देश की पहली महिला-फ्लाईट लेफ्टिनेट स्वाती राठौड, इवेंट मैनेजमेंट, मुम्बई-अजय पंचैली, सामाजिक सेवा-संदीप गुप्ता, सहायक मंडल वित्त प्रबंधक-मनोज कुमार शर्मा, इनाया फाउंडेशन की सचिव-श्रीमती नितिशा शर्मा, हरिश्री स्टोंस की मैनेजिंग डायरेक्टर-श्रीमती हर्शिता शर्मा, होम्योपैथिक चिकित्सक- डॉ. एस.पी. कंसल, सारंगी वादक-अल्लारखा कलावंत, सुविशाल शर्मा, प्रगतिशील किसान वैज्ञानिक-सुरेंद्र अवाना, विश्व की सबसे लंबी पगडी बांधने वाले-पवन व्यास, बोर्डर सिक्योरिटी सर्विस के डायरेक्टर-राजीव शर्मा को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र, दुपटटा देकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटा, 100 से 150 लोगों के मारे जाने की आशंका

कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वागताध्यक्ष ज्योतिशाचार्य पवन शर्मा व संस्था के अन्य पदाधिकारियों ने अतिथीयों का माल्यापर्ण कर स्वागत किया। अन्य में कार्यकारी अध्यक्ष चित्रा गोयल ने अतिथीयों को धन्यवाद ज्ञापित किया।