ऑनलाइन बिजनेस लैसन सेमिनार में 4 लाख उद्यमियों ने लिया हिस्सा

8
डॉ. विवेक बिंद्रा, dr vivek bindra
डॉ. विवेक बिंद्रा, dr vivek bindra

जयपुर। कोविड-19 के बाद अपने कारोबारों को फिर से मजबूत बनाने तथा देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने के प्रयास में एमएसएमई क्षेत्र से लगभग 4 लाख उद्यमियों ने 98 मिनट के एक ऑनलाइन बिजनेस लैसन सेमिनार में हिस्सा लिया। इस ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक, सीईओ और एशिया के सबसे बड़े बिजनेस कोच डॉ. विवेक बिंद्रा के नेतृत्व में किया गया था।

ऑनलाइन बिजनेस लैसन सेमिनार का आयोजन बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक, सीईओ और एशिया के सबसे बड़े बिजनेस कोच डॉ. विवेक बिंद्रा के नेतृत्व में किया गया था।

बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित इस ऑनलाइन बिजनेस सेमिनार में 30 मिनट के लिए 18,093 प्रतिभागियों की ऑनलाइन भागीदारी के साथ गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज किया। बिजनेस ट्रेनिंग वेबिनार में देश भर से एमएसएमई मालिकों ने हिस्सा लिया, जिनमें राजस्थान के विभिन्न शहरों से 15,000 उद्यमी शामिल थे।

ऐसे समय में जहां एक तरफ दुनिया की अर्थव्यवस्था लडख़ड़ा रही हो तो वहीं भारतीय उद्यमियों के लिए एक बड़ी उपल िध है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था का सकारात्मक पक्ष को प्रस्तुत करती है। यह उपलब्धि दर्शाती है कि भारतीय उद्यमी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मिशन ‘आत्मनिर्भर भारत’ के अनुरूप देश को कोविड-19 के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को दुनिया में अग्रणी स्थिति में लाने के लिए कदम बढ़ा रहे हैं। इस ऑनलाइन सेमिनार में 7.49,180 लॉगइन हुए थे जिसे 3,78,099 प्रतिभागियों ने देखा।

4 घंटे के इस ऑनलाइन सेमिनार में औसत 50,131 कॉनकरेन्सी रही। सेमिनार को कुल 98,54,293 मिनट के लिए देखा गया। यह सेमिनार में भारत के अलावा अन्य देशों के प्रतिभागियों ने भी हिस्सा लिया।

30 मिनट के लिए 18,003 दर्शक जुडऩे के साथ यह ऑनलाइन बिजनेस सेमिनार का प्रयास नया वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा। इससे पहले यह रिकॉर्ड 8000 प्रतिभागियों के साथ अमेरिका के नाम था जिसे 2014 में रुस के एक व्यक्ति ने 12091 लोग प्रतिभागियों को शामिल कर तोड़ दिया था।

यह भी पढ़ें-मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर द्वारा ऑनलाइन कॉन्फ्रेेन्स ‘कोविड-19: बायोटेक्नोलॉजी अ वे फॉरवर्ड का होगा आयोजन

17 मई 2020 को एक ऑनलाइन समारोह में आधिकारिक अधिनिर्णायक मिसजॉन बेट द्वारा डॉ. विवेक बिंद्रा को उनके रिकॉर्ड टाइटल सर्टिफिकेट के साथ प्रस्तुत किया गया था। इस मौके पर मिस बेट ने अपने विचार रखते हुए कहा कि एक बड़े ऑनलाइन बिजनेस सेमिनार के तहत गिनीज रिकॉर्ड बनाना वाकई एक उल्लेखनीय उपल िध है, यह रिकॉर्ड हमें प्रेरणा देता है कि हम एक दूसरे से दूर रहकर भी बड़ी से बड़ी उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं।

इस मौके पर बड़ा बिजनेस के संस्थापक एवं सीईओ डॉ विवेक बिंद्रा ने कहा, हमें खुशी है कि हमने सबसे बड़े ऑनलाइन बिजनेस सेमिनार के लिए वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है। हम इस उपलब्धि के लिए भारत के लघु एवं मध्यम उद्यमियों को बधाई और धन्यवाद देते हैं। ऐसे समय में जब कारोबार कोविड-19 के चलते आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं, हमारे इस सेमिनार में बड़ी संख्या में उन उद्यमियों ने हिस्सा लिया जो इस संकट के दौर में एक सही मार्गदर्शन चाहते थे और अपने कारोबार में समय के अनुसार बदलाव के लिए मदद चाहते थे। हमें खुशी है कि हम भारत के छोटे एवं मध्यम उद्यमियों को इस मुश्किल समय में अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए मदद कर रहे हैं और अपनी इस पहल के माध्यम से अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव लाने में योगदान दे रहें है।

बड़ा बिजनेस एक ऐसी पहल है जो लघु एवं मध्यम उद्यमों को आगे बढऩे और विकसित होने में मदद करती करने के साथ-साथ कारोबार संबंधित रणनीतियों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करती हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा ने एक ऐसी मौजूदा आर्थिक स्थिति को देखते हुए वेबिनार के आयोजन करने की पहल की, जहां कई कारोबारों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है।

कारोबारों को इस संकट के समय में उचित रणनीतियां बनाने में मदद करने के लिए इस ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम ने उद्यमियों को यह समझने का मौका दिया कि कैसे वे इस आर्थिक मंदी के दौर में भी आसानी से लाभ कमा सकते हैं।