झारखंड विधानसभा चुनाव: अंतिम चरण की 16 सीटों पर मतदान जारी

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें एवं अंतिम चरण के तहत सुबह नौ बजे तक 12.01 प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण के तहत संथाल क्षेत्र की 16 विधानसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है।
झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि सभी स्थानों पर मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्वक जारी है और सुबह नौ बजे तक 12.01 प्रतिशत मतदान हुआ। अंतिम चरण के मतदान में 40,05,287 मतदाता 236 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में इनमें से छह सीटें जेएमएम ने और पांच भाजपा ने जीती थीं। नक्सल प्रभावित बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपाड़ा में मतदान दोपहर तीन बजे तक होगा जबकि अन्य 11 सीटों पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा। कुल 28 मतदान केंद्रों के कर्मियों को हेलीकाप्टरों से उनकी तैनाती के केंद्रों तक पहुंचाया गया है। दूरदराज के कुल 84 इलाकों में सैटेलाइट फोन की व्यवस्था की गई है।

पूर्व मुख्यमंत्री के भाग्य का फैसला आज होगा ईवीएम में बंद
इस आखिरी चरण में पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, राज्य के कई मंत्रियों और झारखंड विकास मोर्चा के प्रदीप यादव के भाग्य का फैसला आज वोटिंग मशीनों में बंद हो जाएगा। सोरेन बरहेट और दुमका दोनों सीटों से चुनाव मैदान में हैं। इस चरण के लिए भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रचार की कमान संभाली, वहीं विपक्ष की ओर से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी और जेएमएम के नेता शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन ने प्रचार किया। झारखंड विकास मोर्चा के लिए पार्टी के नेता बाबूलाल मरांडी ने ही मोर्चा संभाले रखा।