विश्व एमएसएमई दिवस:एसबीआई द्वारा विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी

विश्व अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार सृजन व साम्यिक विकास में एमएसएमई की महत्वपूर्ण भूमिका के दृष्टिगत संयुक्त राष्ट्र संघ 27 जून को “विश्व एमएसएमई दिवस” के रूप में मनाता है। इस क्रम में भारतीय स्टेट बैंक जयपुर मंडल द्वारा “उद्यमिता एवं कौशल” विकास को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार, दिनांक 26 जून, 2020 को स्थानीय प्रधान कार्यालय जयपुर में ग्राहकों एवं स्टाफ सदस्यों द्वारा बनाए गए वस्त्र एवं खाद्य उत्पादों की एक ‘प्रदर्शनी’ लगाई गई।

एमएसएमई की महत्वपूर्ण भूमिका के दृष्टिगत संयुक्त राष्ट्र संघ 27 जून को “विश्व एमएसएमई दिवस” के रूप में मनाता है

इस अवसर पर बैंक के मुख्य महाप्रबंधक अमिताभ चटर्जी ने बताया कि इस प्रदर्शनी में वस्त्र उत्पादों में मास्क, रूमाल, दुपट्टे, मफ़लर,तकिया कवर, टोपी, दस्ताने, बच्चों के मौजे, रंगाई, कढ़ाई, बुनाई, क्रोशिया के उत्पाद तथा खाद्य उत्पादों में पापड़, चिप्स, बेसन, मैदा से बनी मिठाइयाँ व नमकीनें, अचार, मुरब्बे, केक, वड़ियाँ, सूखी-हरी सब्जियाँ व मसाले आदि प्रदर्शित किए गए। इस प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य आम युवाओं एवं महिलाओं में अपने हुनर व कौशल को उद्यम के रूप में विकसित करने का अवसर प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करना तथा वर्तमान समय में पैदा हुई रोजगार संकट की घड़ी से बाहर निकालना है, जिससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिले और रोजगार सृजन हो सके।

एसबीआई के क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालयों ने राजस्थान में 26 टाउनहॉल बैठकें कीं, जिन्हें मंडल के मुख्य महाप्रबंधक अमिताभ चटर्जी एवं अधीनस्थ महाप्रबंधकों ने संबोधित किया। श्री चटर्जी ने कहा कि कोविड-19 से प्रभावित व्यवसाय व निर्माण क्षेत्र के उधारकर्ताओं की सहायता के लिए बैंक ने भारत सरकार के राहत दिशा-निर्देशों की अविलंब पालना की है। इसमें ब्याज आस्थगन, ऋण रिस्टकचरिंग व विशेष उधार सीमा आदि सम्मिलित रहे।