राज्य में कोविड वैक्सीनेशन की पुख्ता तैयारियां: मुख्य सचिव

कोविड वैक्सीन की पूर्व तैयारियों का केन्द्रीय कैबिनेट सचिव ने लिया जायजा

जयपुर। कोविड वैक्सीन को देश भर में लगाने के संबंध में केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा लगभग सभी इतंजाम कर लिए गए है, जिसकी केन्द्र नियमित मॉनिटरिंग करेंगा। शनिवार को केन्द्रीय सचिव राजीव गौबा ने वीडियों क्रॉन्फेंसिगं के जरिए सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से उनके राज्यों में कोरोना की मौजूदा स्थिति एवं वैक्सीन लगाने से पूर्व की जाने वाली सभी तैयारियों का जायजा लिया।

उन्होंने कोवीशील्ड तथा को वैक्सीन दोनो को ही सुरक्षित बताते हुए कहा यह दोनो ही रोग प्रतिरोधक शक्ति बढाती है एवं दुनिया के अन्य देशों में भी इनका वैक्सीन के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्देश दिए कि वैक्सीन अभियान की प्रभावी राणनीति बनाई जाएं जिसके तहत् सभी राज्य वैक्सीन अभियान के प्रत्येक दिन कि प्रगति रिपोर्ट केन्द्र को भिजवाए।    

विडियों कान्फ्रेसिगं द्वारा मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि राजस्थान में कोविड वैक्सीनेशन की सभी तैयारिया निरन्तर जारी है, जिसके तहत प्रथम चरण में 2 जनवरी 2021 को सात जिलों में 18 सत्र स्थलो पर एवं द्वितीय चरण में 8 जनवरी 2021 को सभी जिलो में 102 स्थलों पर कोविड वैक्सीनेशन का ड्राईरन सफलतापूर्वक किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाईन कर्मियो को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी।

उन्होंने बैठक में सुझाव दिया कि पंचायती राज के कर्मिकों ने भी कोरोना काल में जमीनी स्तर पर आगे आकर सभी जगह अच्छा काम किया है, इसलिए उन्हे भी फ्रंट लाईन वर्कर्स में शामिल करते हुए वैक्सीन लगाई जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में ऑफलाईन भी अभियान का प्रचार प्रसार किया जाएं जिससे ज्यादा से ज्यादा आमजन जागरूक हो और उन्हे लाभ दिया जा सकें।     

आर्य ने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान के प्रथम चरण में कुल तीन हजार 56 चिकित्सा सस्थांनों को सत्र स्थल के रूप में अपलोड किया गया है। उन्होंने कहा कोविड वैक्सीन स्टोर के 3 राज्य स्तरीय, 7 संभाग स्तरीय, 34 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर है एवं सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दो हजार चार सौ चव्वालीस कोल्ड चैन पॉईन्टस प्रदेश में कार्य शील है।     

मुख्य सचिव ने कहा कि राजस्थान कोविड-19 के सभी मानकों में राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। उन्होंने कहा प्रदेश में राज्य स्तरपर शासन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अध्यक्षता में गठित स्टेट टास्क फोर्स जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कमेटी एवं ब्लाक स्तर के अधिकारी ब्लाकॅ स्तरीय कमेटी की निरतंर बैठक आयोजित कर सम्पूर्ण तैयारी की समीक्षा कर सभी तैयारी सुनिश्चित कर रहे हैं।

वीडियों कॉन्फ्रेसिगं के जरिए हुई बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थय सचिव सिद्धार्थ महाजन भी मौजूद रहें।