बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को दिये सुझाव, कहा-टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करे

पहली बार हो रहा वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल आज से साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड और भारत के बीच शुरू होना है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले टीम इंडिया को सुझाव दिए हैं। गांगुली ने कहा कि टीम इंडिया को टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करना चाहिए। क्योंकि विदेशी दौरों पर ऐसा करना टीम के हित में रहा है।

उन्होंने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा- अगर आप पूर्व के रिकॉर्ड देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि विदेशों (2020-2021 में ऑस्ट्रेलिया दौरा छोड़कर) में पहले बैटिंग करने पर हम मैच जीतते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप प्रतिकूल परिस्थितियों में पहले दबाव लें या चौथी पारी का इंतजार करते हैं।

2002 में लीड्स में देखो या 2018 में साउथ अफ्रीका में हमने गेंदबाजी के लिए बेहतर मानी जाने वाली पिच पर बल्लेबाजी की। शुरुआती दबाव का सामना कर रन बनाए और मैच जीते। यही नहीं मार्क टेलर या स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी तेज गेंदबाजों के लिए बेहतर मानी जाने वाली पिच पर नमी होने पर ही कभी-कभार पहले फील्डिंग की हो।

बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा कि रोहित और शुभमन गिल को न केवल वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में बल्कि इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भी टीम को अच्छी शुरुआत देनी होगी।

उन्हें न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ नई गेंद से पेस आक्रमण को विफल करना होगा। दोनों को कम से कम 20 ओवर तक बल्लेबाजी करनी होगी, ताकि मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और ऋषभपंत को परेशानी का सामना न करना पड़ा।

यह भी पढ़ें-आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल आज से साउथैम्पटन में, भारत के पास इतिहास रचने का मौका