महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग से पहले दिखी झलक

33
इलेक्ट्रिक कार

टाटा नेक्सन ईवी को देगी टक्कर

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कार एक्सयूवी 300 के इलेक्ट्रिक वर्जन को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था। उस समय ऐसी चर्चा थी कि महिंद्रा एक्सयूवी 300 और उसके इलेक्ट्रिक वर्जन के बीच अंतर करना चाहता है, इसलिए वे नए इलेक्ट्रिक वाहन का नाम एक्सयूवी 400 ईवी रखेंगे। उम्मीद है कि एक्सयूवी 400 ईवी को इस साल के आखिर तक या अगले साल की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि इससे पहले महिंद्रा की आनेवाली इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय सड़कों पर देखा गया है।

कितनी है साइज

एक्सयूवी 300 की लंबाई 4 मीटर से कम है और यह टैक्स में कुछ लाभ लेने के लिए किया गया था। इसके लिए महिन्द्रा को एससंगयोंग टिवोली के उस प्लेटफॉर्म की लंबाई कम करनी पड़ी जिस पर एक्सयूवी 300 आधारित है। हालांकि एक्सयूवी 400 के साथ ऐसा नहीं होगा।
इसके पीछे कारण यह है कि सब-4-मीटर टैक्स लाभ इलेक्ट्रिक वाहनों पर लागू नहीं होता है। इसके अलावा, कुछ लोग एक्सयूवी 300 एसयूवी में बहुत कम बूट स्पेस मिलने की शिकायत करते हैं। इसलिए महिन्द्रा ने एससंगयोंग टिवोली की असली लंबाई को बरकरार रखने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि एक्सयूवी 400 ईवी की लंबाई 4.2 मीटर होगी जिससे केबिन और बूट में ज्यादा जगह मिलनी चाहिए।

कैसा है लुक और डिजाइन

एक्सयूवी 400 ईवी के जिस टेस्टिंग मॉडल को देखा गया है उसमें एयरोडायनमिक्स को बेहतर बनाने के लिए एक क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल दिया गया है। कार के फ्रंट को उतनी कूलिंग की जरूरत नहीं है क्योंकि कोई इंजन नहीं है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें नए डिजाइन के अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसके अलावा, चार्जिंग पोर्ट लेफ्ट फ्रंट फेंडर पर मौजूद है।

मुकाबला

पिछली रिपोट्र्स के मुताबिक महिन्द्रा एक्सयूवी 400 ईवी को दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया जाएगा। एक रेगुलर वर्जन और एक लंबी दूरी वाला वर्जन होगा। रेगुलर वर्जन टाटा नेक्सन ईवी को टक्कर देगा। जबकि लंबी दूरी वाले वर्जन का मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक से होगा।

यह भी पढ़ें : बारिश ने विंडीज की मुश्किल बढ़ाई