दस बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास किया विफल

6
jda, जेडीए को क्वारनटिन सेंटर्स तैयार करने की जिम्मेदारी
jda, जेडीए को क्वारनटिन सेंटर्स तैयार करने की जिम्मेदारी

आम रास्ते की भूमि को कराया अतिक्रमण मुक्त

जयपुर। जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते द्वारा बुधवार को कार्रवाई करते हुए ग्राम खेड़ी गोकुलपुरा में रिंग रोड़ के पास दो अलग-अलग स्थानों पर करीब दस बीघा भमि पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल किया। साथ ही ग्राम सेवापुरा में गैर मुमकिन रास्ते की भूमि एवं झालाना डूंगरी, बाईजी की कोठी में सड़क सीमा की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया।

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन श्री रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-14 क्षेत्र ग्राम खेड़ी गोकुलपुरा, रिंग रोड़ के पास दो अलग-अलग स्थानों पर करीब 8 बीघा व 2 बीघा कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के बनायी गयी सड़कें, बाउण्ड्रीवाल, सीमेन्ट-पत्थर के पिल्लर व अन्य अवैध निर्माण को जोन-14 के तहसीलदार, पटवारी की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयासों को विफल किया गया। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-14, स्थानीय पुलिस थाना सांगानेर सदर का जाप्ता, प्र्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ता, लेबर गार्ड, जोन में पदस्थापित तहसीलदार, पटवारी की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

उन्होंने बताया कि जोन-13 क्षेत्र ग्राम सेवापुरा में खसरा नं. 26 रकबा 0.04 हैक्ट. में से करीब 50 मीटर गैर मुमकिन रास्ते की भूमि पर अतिक्रमण कर सीमेन्ट व पत्थर के पिल्लर लगाकर की गयी तारबन्दी, बनायी गयी मिट्टी की डोल, लकड़ी की छड़िय, कांटो की बाड़ इत्यादि अवैध कब्जे-अतिक्रमणों को जोन-13 के राजस्व स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर गैरमुमकिन रास्ते की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करवाया गया।

उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-13 व प्र्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड द्वारा जोन में पदस्थापित राजस्व स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

इसी प्रकार जोन-01 क्षेत्र में झालाना डूंगरी, बाईजी की कोठी 6 दुकानों के पास रोड़ सीमा पर अस्थायी अतिक्रमण कर लगाये गये थड़ी-ठेलें, लोहे-लकड़ी की टेबल-कुर्सियॉ इत्यादि को प्रवर्तन दस्ते द्वारा मजदूरों की सहायता से हटवाया जाकर रोड़ सीमा को अतिक्रमण से मुक्त करवाया गया। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-01 व प्र्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।