जानिए क्या है? सरकार की भारत बॉन्ड स्कीम

61

मुंबई। सरकार की नई स्कीम भारत बॉन्ड ईटीएफ निवेशकों के लिए खुल गई है। यह ईटीएफ सरकारी कंपनियों के रेटिंग वाले बॉन्डों में निवेश करेगा। इसका बेंचमार्क निफ्टी भारत बॉन्ड इंडेक्स होगा। इस ईटीएफ के प्रबंधन का जिम्मा एडलवाइज म्यूचुअल फंड पर है। एक्सपट्र्स का कहना है कि इससे सामान्य म्यूचुअल फंड की तरह छोटे निवेशक आसानी से पैसा लगा सकते हैं। छोटे निवेशकों के लिए यह एफओएफ सुविधा और लिक्विडिटी के लिहाज से ज्यादा बेहतर है।

गौरतलब है कि बैंक और बीमा कंपनियों की इस बॉन्ड में जबरदस्त दिलचस्पी है। इसीलिए ये अब तक दोगुने से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुका है। ये बॉन्ड मार्केट में फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ जुड़े रहते हैं। एडलवाइज ग्लोबल इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स का कहना है कि बॉन्ड के मुकाबले रिटेल इनवेस्टरों के लिए ईटीएफ की यूनिटों को खरीदना सस्ता रहेगा। एसेट मैनेजमेंट कंपनी मैनेजमेंट फीस के तौर पर महज 0.0005 फीसदी चार्ज वसूलेगा।

अगर आसान शब्दों में कहें तो 2 लाख रुपये के निवेश पर केवल एक रुपये की फीस होगी, लेकिन एसेट मैनेजमेंट कंपनी को इस फंड के जरिये 3 लाख निवेशकों को जोड़ लेने की उम्मीद है। ये 20 दिसंबर तक खुला रहेगा। भारत बॉन्ड ईटीएफ सिंपल फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट है। यहां एक औसत निवेशक पूरे भरोसे के साथ अपना पैसा रख सकता है। इसके रिटर्न का अनुमान लगाना आसान है। इससे होने वाली इनकम टैक्स-फ्री तो नहीं होगी, लेकिन इसमें इंडेक्सेशन का बेनिफिट मिलेगा।