कनाडा की गवर्नर जनरल जूली पेलेट ने अपने पद से इस्तीफा दिया

कनाडा की गवर्नर जनरल और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की प्रतिनिधि जूली पेलेट ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ऐसा उन्होंने अपने कार्यालय पर लगाए गए कथित कार्यस्थल उत्पीडऩ के दावों को लेकर गुरुवार को प्रकाशित हुई रिपोर्ट के बाद किया। सरकार ने पिछले साल जुलाई में आरोपों की स्वतंत्र समीक्षा की थी। तब गवर्नर जनरल के आधिकारिक निवास- रिड्यू हॉल में खराब वातावरण के आरोप लगे थे।

कनाडाई मीडिया ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि समीक्षा के निष्कर्ष बेहद खराब थे। पेलेट ने एक बयान में कहा, मेरे कार्यालय की अखंडता के लिए और हमारे देश और लोकतांत्रिक संस्थानों की भलाई के लिए, मैं इस नतीजे पर पहुंची हूं कि नए गवर्नर जनरल की नियुक्ति की जानी चाहिए। मैंने पद से इस्तीफा दे दिया है और कनाडा के प्रधानमंत्री को अपने फैसले के बारे में बता दिया है।

गवर्नर जनरल के कार्यालय में काम करने वाले वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों ने आरोप लगाया था कि पेलेट उन्हें धमकाती, सार्वजनिक रूप से अपमानित करती और कर्मचारियों को बुली (भयभीत) करती हैं।

इस कारण कुछ ने आंखों में आंसू लिए कार्यालय को छोड़ दिया। पेलेट ने उस समय आरोपों पर जवाब देते हुए कहा था कि उन्होंने इसे काफी गंभीरता से लिया है। कनाडा के इतिहास में विशेष रूप से ऐसी परिस्थितियों में एक गवर्नर जनरल का इस्तीफा अभूतपूर्व है।