अपनी जीवनशैली में हम ध्यान नहीं दे पाते कैंसर के लक्षणों पर

6

भागदौड़ भरी जीवनशैली में अगर कुछ अनदेखा है तो वह है हेल्थ। अक्सर काम व रोजाना की जिंदगी की भाग दौड़ में पुरुष अपने शरीर से मिलने वाले संकेतों की ओर ध्यान ही नहीं देते। उन संकेतों को बहुत ही हल्के में लेकर टाल देते हैं। आपका शरीर आपसे कुछ कहना चाहता है, पर आप जिंदगी की आपाधापी में भागते रहते हैं। बाद में वह संकेत गंभीर बिमारी का रुप ले लेते हैं। निम्न कुछ ऐसे लक्षण है जो आप को कभी भी इग्नोर नहीं करने चाहिए।

थकना

बहुत ज्यादा काम करने के बाद थकना साधारण है। परंतु हर रोज बिना काम के थक जाना एक अच्छा लक्षण नहीं है। यह कैंसर हो सकता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कैंसर शरीर के पोषक तत्वों को बढऩे से रोकता है। इसे आप को हल्के में नहीं लेना चाहिए। एक बार अपना चेक अप अवश्य करा लें।

दर्द होना

यदि आप के पूरे शरीर में अचानक से दर्द होने लगता है तो इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं। परंतु सम्भावना यह भी होती है कि बॉडी पेन के पीछे एक कारण कैंसर भी होता है। इसलिए अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह अवश्य लें लें।

खांसी होना

कभी कभार खांसी आप को ठंड लगने की वजह से भी हो सकती है। परंतु यदि आप बहुत ज्यादा धूम्रपान करते हैं तो यह लंग कैंसर का एक संकेत हो सकता है। जिसे आप को हल्के में नहीं लेना है। यदि आप की खांसी बहुत लंबे समय से है और ठीक नहीं हो रही है तो आप को डॉक्टर को अवश्य दिखाना चाहिए।

मुंह में किसी प्रकार का बदलाव

आप का मुंह आप के शरीर का सबसे ताकतवर हिस्सा माना जाता है। यह अपनी किसी भी चोट या बीमारी को स्वयं ठीक कर लेता है। यदि आप के मुंह में दर्द या किसी तरह का बदलाव नजर आता है और वह एक हफ़्ते से अधिक टिकता है तो यह कैंसर हो सकता है। इसका चैक अप अवश्य कराएं।

कुछ भी न पचना

यदि आप का पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है और आप को कुछ भी खाया पिया पच नहीं रहा है, तो हो सकता है यह एक कैंसर का संकेत हो। आप की उम्र बढऩे के कारण भी ऐसा हो सकता है। परन्तु आप को लापरवाही नहीं बरतनी है। एक बार चिकित्सक से मिलने में किसी प्रकार की हानि नहीं है।

वजन घटना

यदि आप किसी प्रकार का वर्क आउट या डायटिंग नहीं कर रहे हैं और फिर भी आप का वजन दिन प्रतिदिन लगातार घटता ही जा रहा है तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है। इसे इग्नोर न करें। क्योंकि यह कैंसर का लक्षण भी हो सकता है। आप को अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य बात करनी चाहिए।

पेशाब से खून आना

पेशाब से खून आना बहुत ही गम्भीर रूप का संकेत होता है। आपके मूत्र में रक्त, जिसे हेमट्यूरिया के रूप में भी जाना जाता है, कभी-कभी गुर्दे के संक्रमण या गुर्दे की पथरी का संकेत होता है। लेकिन प्रोस्टेट या मूत्राशय का भी कैंसर होने की सम्भावना बहुत अधिक होती है। अत: जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को दिखाएं।