ब्लू डार्ट की कांटैक्टलेस डिलिवरी, कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ने में भारतीयों की कर रही मदद

14
ब्लू डार्ट, blue dart
ब्लू डार्ट, blue dart

कांटैक्टलेस डिलिवरी सेवा के अंग के रूप में डिजिटल भुगतान स्वीकार करने हेतु 14 से अधिक डिजिटल वॉलेट, नेटबैंकिंग, क्रेडिट व डेबिट कार्ड तथा यूपीआई की पेशकश

मुंबई। डॉयचे पोस्ट डीएचएल ग्रुप (डीपीडीएचएल) के हिस्से के रूप में ब्लू डार्ट अपने ग्रुप के
मिशन “कनेक्टिंग पीपल, इंप्रूविंग लाइव्स” को लेकर प्रतिबद्ध है। ग्रुप के मिशन के अनुरूप दक्षिण एशिया की प्रमुख एक्सप्रेस एयर एवं इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ब्लू डार्ट भारतीयों से घर पर सुरक्षित रहने तथा भारत व सीमा पार से अत्यंत आवश्यक और कम आवश्यक शिपमेंट प्राप्त करने हेतु अपने दरवाजे पर परेशानी मुक्त कांटैक्टलेस डिलिवरी हासिल करने का आग्रह करती है।

ब्लू डार्ट अपने ग्रुप के मिशन “कनेक्टिंग पीपल, इंप्रूविंग लाइव्स” को लेकर प्रतिबद्ध है।

कंपनी ने हाल ही में अपनी प्रमुख डोर-टू-डोर एक्सप्रेस पिक-अप और डिलीवरी सेवा के लिए कांटैक्टलेस डिलिवरी प्रक्रिया का शुभारंभ किया है। यह प्रक्रिया शिपमेंट की डिलिवरी के दौरान संपर्क को न्यूनतम या समाप्त करने के लिए डिजाइन किए गए कड़े स्वास्थ्य एवं सुरक्षा मानकों व प्रक्रियाओं के अंतर्गत शुरू की गई है।

ब्लू डार्ट अपने मजबूत एयर और जमीनी एक्सप्रेस नेटवर्क के माध्यम से भारत में 35000 से अधिक स्थानों के लिए कंसाइनमेंट की सुरक्षित और भरोसेमंद डिलीवरी प्रदान करता है। शिपमेंट के लिए ग्राहक गृह मंत्रालय के उचित दिशानिर्देशों के अनुसार डोर-टू-डोर पिक-अप और डिलीवरी सेवा प्राप्त कर सकते हैं।

डीपीडीएचएल ग्रुप के ईकामर्स सॉल्यूशंस डिवीजन का हिस्सा होने के नाते ब्लू डार्ट दुनिया भर के 220 से अधिक देशों और क्षेत्रों में अपने ग्राहकों की शिपमेंट जरूरतों को पूरा करने के लिए दुनिया के सबसे विशाल और व्यापक इक्सप्रेस व लॉजिस्टिक्स नेटवर्क की पेशकश करता है।

ब्लू डार्ट अपने मजबूत एयर और जमीनी एक्सप्रेस नेटवर्क के माध्यम से भारत में 35000 से अधिक स्थानों के लिए कंसाइनमेंट की सुरक्षित और भरोसेमंद डिलीवरी प्रदान करता है।

ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग ऑफीसर एवं हेड- बिजनेस डेवलपमेंट केतन कुलकर्णी ने कहा, “इस नाजुक वैश्विक स्वास्थ्य संकट के समय एक ऐसे संगठन के रूप में, जो किसी भी आपदा के दौरान सबसे पहले सक्रिय होता है और आखिर तक डटा रहता है, हमारी घरेलू एक्सप्रेस सेवाएं और हमारा विश्वव्यापी नेटवर्क महत्वपूर्ण फार्मास्यूटिकल्स एवं चिकित्सा उपकरण आपूर्ति श्रृंखला की निरंतरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

कोविड-19 महामारी के खिलाफ छिड़े इस युद्ध में अपने देश की मदद करने के लिए हमने भारत सरकार, कई राज्य सरकारों, स्थानीय नगर पालिकाओं, अस्पतालों और अनुसंधान संस्थानों के साथ करीबी भागीदारी की है।

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा, “शुरुआती राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान हमने राष्ट्र के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया।

ब्लू डार्ट फ़्राईटर्स भर रहे उड़ान अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर

वर्तमान लॉकडाउन परिदृश्य में राष्ट्र के ट्रेड फैसिलिटेटर के रूप में कारोबारों एवं व्यक्तियों को शिपमेंट पहुंचाने के लिए हम बैंकिंग, बीमा, वित्तीय सेवाओं, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, एफएमसीजी, ईकॉमर्स और कई उद्योगों एवं क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं। हमारी कांटैक्टलेस डिलीवरी सेवा स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोपरि रखती है।”

ब्लू डार्ट की नई कांटैक्टलेस डिलीवरी सेवा को शिपमेंट की डिलिवरी के दौरान संपर्क को न्यूनतम और समाप्त करने की दृष्टि से डिजाइन किया गया है। इस सेवा का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को कंपनी द्वारा स्वीकार्य भुगतान मोड जैसे- 14 डिजिटल वॉलेट्स, नेट बैंकिंग, क्रेडिट व डेबिट कार्ड तथा यूपीआई (भीम) के माध्यम से डिजिटल भुगतान का विकल्प चुनना पड़ेगा।

इसके अलावा ब्लू डार्ट ने निर्बाध और सुरक्षित डिलिवरी प्रक्रिया के लिए ओटीपी आधारित डिलिवरी को भी अपनाया है। फ्रंटलाइन कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु ब्लू डार्ट ने सुरक्षा गियर और मास्क पहनने को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ अपने परिचालन केंद्रों पर तापमान निगरानी उपकरण स्थापित किए हैं।

कंपनी मेट्रो तथा टियर II और टियर III शहरों में स्थित अपनी इकाइयों का बड़े पैमाने पर धूम्रीकरण भी कर रही है। ब्लू डार्ट ने कर्मचारियों को स्वयं अपडेट और आश्वस्त रहने के लिए ‘आरोग्य सेतु’ ऐप डाउनलोड करने हेतु प्रोत्साहित किया है। स्वच्छता और हाथ धोने वाले उपकरण के प्रावधान को लेकर नियमित रूप से आंतरिक विचार-विमर्श भी किया जाता है।