कोरोना वैक्सीनेशन, इन राज्यों में सामने आए साइड इफेक्ट, मरीजों में दिखे यह लक्षण

7

नई दिल्ली। पूरे विश्व में भारत ने सबसे पहले कोरोना का टीका बनाकर इतिहास रच दिया है, साथ ही सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी शुरु कर दिया है, लेकिन, साथ ही इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं, देश के कई हिस्सों से कोरोना वैक्सीन लगने के बाद कई लोगों के बीमार पडऩे की खबरें भी आ रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, पहले दिन दिल्ली में 52, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में 14-14, तेलंगाना में 11 और ओडिशा में 3 के मामले सामने आए। शनिवार को कुल 1.91 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जिसमें से 100 यानी सिर्फ 0.05 प्रतिशत लोगों में साइड इफेक्ट दिखा। साइड इफेक्ट में चक्कर आना, पसीना आना, सीने में भारीपन जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

दिल्ली में वैक्सीनेशन के पहले दिन साइड इफेक्ट के 52 मामले सामने आए। पश्चिम बंगाल में 14 लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट देखने को मिले। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, एक की हालत गंभीर भी हुई थी, हालांकि बाद में उनकी हालत में सुधार हो गया था।

तेलंगाना में वैक्सीनेशन के पहले दिन 11 लोगों में हल्के साइड इफेक्ट देखने को मिले। जिनमें साइड इफेक्ट दिखा, उन्हें दर्द, चक्कर आना और पसीना आने जैसी समस्याएं हुईं। हालांकि ऐसे लक्षण हर टीकाकरण अभियान में देखने को मिलते हैं।