जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत मनियां में आयोजित शिविर का किया निरीक्षण

12

समाज में बेटियों का महत्वपूर्ण स्थान-जिला कलेक्टर

धौलपुर। जिले में चल रहे से प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान पंचायत समिति धौलपुर की ग्राम पंचायत मनियां में आयोजित शिविर का जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शिविर में सभी विभागों द्वारा आमजन की समस्या समाधान हेतु किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया तथा प्राप्त आवेदनों के विरूद्व निस्तारण किये गये प्रकरणों के बारे में जानकारी ली।

शिविर का निरीक्षण करते हुये जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी आमजन की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करवाना सुनिश्चित करे तथा पात्र लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में लाभान्वित करवाना सुनिश्चित करे।

जिला कलक्टर ने शिविर के दौरान राजस्व एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भू-जल विभाग, कृषि विभाग, जयपुर विद्युत वितरण निगम, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, आयोजना विभाग, पशुपालन विभाग, श्रम विभाग, आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा पद्धति विभाग, शिक्षा विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, द्वारा लगाई गई स्टॉल पर जाकर शिविर के दौरान प्राप्त आवेदन पत्रों एवं निराकरण की गई समस्याओं के समाधान के बारे में जानकारी ली तथा आमजन की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करवाने के निर्देश दिये। शिविर में आवासीय पटटो का वितरण किया गया।

प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर मनियां में बेटी जन्मोत्सव तथा बेटी सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला कलक्टर ने इस मौके पर एक बालिका का केक काट कर जन्मोत्सव मनाया तथा कक्षा 10वीं में बिट्टू मंगल तथा 12 वीं में श्रेया अग्रवाल को ग्राम पंचायत मनियां में सर्वाेच्च अंक लाने पर सम्मानित किया।

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने कहा कि बेटियों का समाज मे महत्वपूर्ण स्थान है तथा माता- पिता के जीवन की प्रत्येक अवस्था में बेटी का योगदान अविस्मरणीय है। इसलिए सभी से अपील है कि बेटी के जन्म का स्वागत करें आज हर स्तर पर जहां भी परिवार ने बेटी को आगे बढ़ने का अवसर दिया है उन्होंने माता पिता का नाम रोशन किया है। अतः बेटियों के जन्म का उत्सव हर परिवार में मनाया जाना चाहिए तथा हर प्रकार से आगे बढ़ने का मौका देना चाहिए।

इस मौके पर बालिकाओं के सर्वाेच्च अंक प्राप्त करने की सराहना करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सीमित संसाधनों में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त करना निःसन्देह साबित करता है कि संसाधन के वनिस्पत कार्य के प्रति लगन ज्यादा महत्वपूर्ण है।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी भारती भारद्वाज, तहसीलदार मनियां संजय कुमार, धौलपुर तहसीलदार भगवतशरण त्यागी, प्रधान प्रतिनिधि दिनेश कुशवाह, नागेश कुशवाह, सीडीपीओ भूपेश गर्ग, सरपंच मधु जैन, राजकुमार वर्मा, पर्यवेक्षक राकेश कुमार साथिन उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-खानपान में सावधानी और नियमित शारीरिक व्यायाम जरूरी : डॉ श्रीमाल