जयपुर व सीकर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.8 मापी गई तीव्रता

69
earthquake
earthquake

जयपुर। सीकर और जयपुर में शुक्रवार सुबह भूकम्प के कारण धरती हिलने से लोग सहम गए और घरों से बाहर निकल आए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज की गई। भूकंप का केन्द्र सीकर का देवगढ़ रहा। उदयपुरवाटी, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़ समेत कई जगह पर भी लोगों ने झटके महसूस किए। हल्के झटकों से फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार भूकंप सुबह 8.01 बजे आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.8 दर्ज की गई है। जयपुर मौसम विभाग केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 3.8 रिक्टर, केंद्र 27.55, 75.19 (देवगढ़, सीकर) और सतह से पांच किलोमीटर नीचे दर्ज किया गया। जयपुर से 92 किमी उत्तर-पश्चिम दिशा में यह भूकंप आया। स्थानीय लोग हल्के झटके महसूस होने के बाद घरों से बाहर आ गए। सीकर समेत शेखावाटी अंचल में 2021 में भी तीन बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र (एपिसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। सैकड़ों किलोमीटर तक फैली इस लहर से कंपन होता है। धरती में दरारें तक पड़ जाती हैं। भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है, जिससे बड़ी तबाही होती है।

जयपुर मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।