‘माणक अलंकरण-2021’ के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित

71

जोधपुर/ जयपुर। ‘माणक अलंकरण 2021’ तथा विशिष्ट पुरस्कार (पांच) के लिए खोजपूर्ण, तथ्यात्मक, रचनात्मक समाचारों तथा विशेष रिपोर्ताज के माध्यम से उत्कृष्ट पत्रकारिता करते हुए राजस्थान की सेवा करने वाले पत्रकारों, जनसंपर्क कर्मियों, छायाकारोंं/कार्टूनिस्टों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ी प्रतिभाओं की प्रविष्टिïयां आमंत्रित की गई है। इसके अतिरिक्त एक विशिष्ट पुरस्कार (राजस्थानी लेखन महिला साहित्यकार) के लिए भी प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। प्रविष्टिïयां 9 दिसंबर 2021 तक माणक अलंकरण चयन समिति, मार्फत दैनिक जलतेदीप, मानजी का हत्था, पावटा, जोधपुर-342006 में पहुंचनी आवश्यक है। ‘माणक अलंकरण 2021Ó से सम्मानित किए जाने वाले पत्रकार एवं विशिष्टï पुरस्कार के लिए चयनित प्रतिभाओं के नाम की घोषणा स्व. माणक मेहता की 47वीं पुण्यतिथि 12 दिसंबर 2021 को आयोजित गोष्ठी में चयन समिति के निर्णयानुसार की जाएगी।

माणक अलंकरण 2021 एवं विशिष्ट पुरस्कारों के लिए दिसम्बर 2020 से नवंबर 2021 तक की अवधि में प्रकाशित समाचार, रिपोर्ताज, छायाचित्र/कार्टून, राजस्थानी लेखन (महिला) आदि का उल्लेख संबंधित समाचार पत्र-पत्रिका की कटिंग्स/छाया प्रतियां तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कवरेज की सीडी प्रेषित किया जाना आवश्यक है। खोजपूर्ण एवं उत्कृष्टï पत्रकारिता के लिए राजस्थान के पत्रकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दैनिक जलतेदीप के संस्थापक स्व. माणक मेहता की स्मृति में ‘माणक अलंकरण’ से प्रतिवर्ष एक मेधावी पत्रकार को सम्मानित किया जाता है।

इसके अतिरिक्त जनसंपर्क कर्मियों, कार्टूनिस्ट/छायाकार, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा राजस्थानी लेखन (महिला साहित्यकार) से जुड़ी प्रतिभाओं के लिए विशिष्ट पुरस्कार (पांच) का चयन कर उन्हें सम्मानित किया जाता है। इस पुरस्कार के अंर्तगत चयनित पत्रकार को 21 हजार रूपये पुरस्कार राशि, श्रीफल, शॉल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाता है, जबकि प्रत्येक विशिष्ट पुरस्कार के अंतर्गत 7100 रु. पुरस्कार राशि, श्रीफल, शॉल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1981 में स्थापित ‘माणक अलंकरण’ से अब तक प्रदेश के 39 पत्रकार सम्मानित हो चुके हैं। ये सम्मान दैनिक जलतेदीप के स्थापना दिवस 2 अक्टूबर अथवा परिवर्तित तिथि पर प्रदान किये जाते हैं।