पूर्व सांसद, वरिष्ठ पत्रकार, एआईएनईसी अध्यक्ष विश्वबंधु गुप्ता का निधन

6

पत्रकारिता जगत को अपूरणीय क्षति : मेहता

नई दिल्ली । जाने माने वरिष्ठ पत्रकार, पूर्व सांसद, अ.भा. समाचार पत्र सम्पादक सम्मेलन (एआईएनईसी) के अध्यक्ष विश्वबन्धु गुप्ता का रविवार की शाम निधन हो गया । ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के फाउंडर मेंबर, इंडियन न्यूज़पेपर सोसायटी के पूूर्व अध्यक्ष 94 वर्षीय विश्वबंधु गुप्ता वरिष्ठ कांग्रेसी के साथ ‘तेज’ और ‘सन’ अखबार के एडिटर भी थे। कोरोना महामारी के चलते परिजनों व करीबियों की मौजूदगी में लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया । पदमश्री वरिष्ठ पत्रकार आलोक मेहता सहित कई पत्रकारों, राजनेताओं ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है ।

विश्वबंधु गुप्ता वरिष्ठ कांग्रेसी के साथ ‘तेज’ और ‘सन’ अखबार के एडिटर भी थे

विश्वबंधु गुप्ता कई वर्षों तक कांग्रेस की दिल्ली इकाई में वरिष्ठ पद पर रहे थे और उन्होंने कांग्रेस के कई चुनावी अभियानों में सक्रिय भागीदारी निभाई थी। वे कॉंग्रेस अध्यक्षा सोनिया गान्धी के भी निकटस्थ रहे । उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी देशबंधु गुप्ता 1950 में दिल्ली के प्रथम मुख्यमंत्री मनोनीत हुये किन्तु उनकी अचानक मृत्यु के बाद युवा विश्वबन्धु गुप्ता ने परिवार को सम्भाला और कांग्रेस में सक्रिय रहकर पत्रकारिता को अपना मिशन बनाया । बाद में वे दिल्ली से एक कार्यकाल के लिये राज्य सभा के सांसद भी रहे।

दैनिक जलतेदीप के प्रधान संपादक व एआईएनईसी के उपाध्यक्ष पदम मेहता ने उनके निधन को पत्रकारिता जगत की अपूरणीय क्षति बताते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। मेहता ने कहाकि विनम्र, हंसमुख व सरल स्वभाव के धनी गुप्ताजी एआईएनईसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पत्रकारों की समस्याओं के निराकरण के लिये सदैव प्रयत्नशील रहे। गत 44 वर्षों से उनसे घनिष्ठ जुड़ाव रहा । लगभग हर संसद सत्र में 20-25 वर्षों से सेंट्रल हाल में उनसे गुफ्तगू हो जाती थी। इस उम्र में भी वे नियमित संसद के सेंट्रल हाल में हर सत्र के दौरान आते थे।

जलते दीप से अपने इसी जुड़ाव के दौरान नब्बे के दशक में बेलूनिंग क्लब ऑफ़ इण्डिया के अध्यक्ष के रूप में उन्होनें अन्तर्राष्ट्रीय हॉट बेलूनींग प्रतिस्पर्धा में तीन बार जोधपुर को भी शामिल किया । यहां बरकतुल्लाह खान व उम्मेद स्टेडियम में विदेशी मेहमानों के साथ हॉट बेलून में उड़ान भरी। स्थानीय उम्मेद क्लब में उनका व उनकी टीम का अभिनंदन भी किया गया था।