कानपुर सहित आसपास के जिलों में बर्ड फ्लू पर हाई अलर्ट

7

कानपुर चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद आसपास के जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। कानपुर जिला प्रशासन ने सभी से अनुरोध किया है कि पक्षी संबंधित भोजन तत्काल त्याग दें।

इस व्यवसाय में कार्यरत सभी लोगों से अपेक्षा है कि प्रशासन व पुलिस को पूरा सहयोग देते हुए तत्काल प्रभाव से चिकन एवं अंडे खरीदने बेचने का काम बंद कर दें। जन सामान्य से भी अनुरोध है कि बर्ड फ्लू से बचने के सभी इंतजाम एवं सुरक्षित रहने के सभी उपाय का अनुपालन करना शुरू कर दें।

कानपुर में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद शनिवार देर रात तक चली जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में तय किया गया कि चिड़ियाघर के एक किलोमीटर के दायरे में सभी संदिग्ध पक्षियों को मारकर दफनाया जाएगा। प्राणि उद्यान के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद ही यह काम शुरू कर दिया है।

यह काम रविवार शाम साढ़े सात बजे तक पूरा कर लिया जाएगा। रविवार को नगर निगम, लोक निर्माण विभाग और प्रशिक्षित डॉक्टरों की टीम भी इसमें उनका सहयोग करेगी। साथ ही चिड़ियाघर के 10 किलोमीटर के दायरे में अंडे और चिकन की सभी दुकानों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है।