बेमौसम फटते हैं होठ तो यह उपाय अपनाएं

31
होठ

चीनी से बने स्क्रब से बनेंगे नर्म

बारिश का मौसम भले ही गर्म हवाओं से निजात दिलाता हो, लेकिन इस मौसम में कई सारी समस्याएं भी आ जाती है । खासतौर पर स्किन के लिए। उमसभरे मौसम में स्किन ड्राई होने लगती है। वहीं, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनके होंठ मानसून में फटने लगते हैं। फटे होंठ ना केवल देखने में खराब लगते हैं । इनसे तकलीफ भी होती है। अगर आप भी फटे होंठों की समस्या से परेशान हैं तो एक बार इस होममेड स्क्रब को इस्तेमाल करके देखें।

होठ

वैसे तो फटे होठों पर लिपबाम लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन लिपबाम थोड़ी देर तो आपके होठों को मुलामय बनाएगा। लेकिन उसके बाद फिर वहीं फटे होठ दिखने लगेंगे। इसलिए फटे होठों को स्थायी रूप से नर्म और मुलायम रखने की जरूरत होती है।
फटे होठों को नर्म बनाने के लिए जरूरी है कि उसके ऊपर जम गई डेड स्किन को हटाया जाए। क्योंकि होंठ बेहद कोमल होते हैं। इसलिए किसी भी स्क्रब को इस काम के लिए नहीं इस्तेमाल किया जा सकता है। नेचुरल तरीके से होंठों की डेड स्किन हटानी है तो होममेड स्क्रब को बनाएं। इसके लिए बस चीनी की जरूरत होगी।

चीनी से स्क्रब बनाने के लिए जरूरत होगी शुगर ब्राउन । साथ में चाहिए शहद और नारियल का तेल। इन तीनों चीजों को मिक्स कर लें। बस तैयार है होममेड स्क्रब। इसे होठों पर लगाकर हल्के हाथों से रब करें। फिर पानी की मदद से इसे छुड़ा लें। रोजाना इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से फटे होठों से राहत मिल जाएगी।


होठों पर स्क्रब करने से डेड स्किन हटती है और होंठ नर्म, मुलायम हो जाते हैं। साथ ही स्क्रब करने के लिए होठों को रब किया जाता है। जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और होंठ नेचुरली गुलाबी होने लगते हैं। साथ ही फटे होंठ की समस्या भी कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें : बदलते मौसम में हो सकती है गले में खराश की शिकायत