इग्नू ने की औद्योगिक सुरक्षा में स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र की शुरूआत

14
ignou इग्नू
ignou इग्नू

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जनवरी सत्र 2021 से औद्योगिक सुरक्षा में स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र की शुरूआत की है। डॉ. ममता भाटिया, क्षेत्रीय निदेशक, क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर ने बताया कि विश्वविद्यालय ने स्थानीय, क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर औद्योगिक सुरक्षा के क्षेत्र में कुशल मानव कामगीर तैयार करने के लिए औद्योगिक सुरक्षा में स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र की शुरूआत की है तथा जो कुशल कामगीर औद्योगिक सुरक्षा क्षेत्र में बिना औपचारिक प्रशिक्षण के काम कर रहे है उनके लिए यह कार्यक्रम औघोगिक सुरक्षा क्षेत्र में ज्ञान वर्धक होगा। 

क्षेत्रीय निदेशक ने यह भी बताया कि जनवरी सत्र 2021 के लिए प्रवेश प्रारंभ है जिसकी अंतिम तिथि 28 फरवरी 2021 तथा पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 फरवरी, 2021 है। विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर ने सुविधा मुहैया करवा रखी है। विद्यार्थी अपने प्रवेश से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए सोमवार से शुक्रवार समय सुबह 9ः30 बजे से सांय छह बजे तक क्षेत्रीय केन्द्र आ सकते है।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में विद्यार्थी जनवरी 2021 सत्र से प्रवेश ले सकेगें। इस कार्यक्रम की योग्यता किसी भी अभियांत्रिकी शाखा में स्नातक उपाधि तथा भौतिक एवं रसाायन विज्ञान में स्नातक उपाधि रखी गई है। कार्यक्रम की अवधि 06 माह रखी गई है तथा प्रवेश शुल्क राशि 6000 रुपये मात्र है।