शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में लिए महत्वपूर्ण फैसले

Govind Singh Dotasara, गोविन्द सिंह डोटासरा
Govind Singh Dotasara, गोविन्द सिंह डोटासरा

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में शुक्रवार को मंत्रालय भवन में उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।  बैठक में शिक्षक भर्ती 2016 में नॉन टीएसपी में लेवल द्वितीय अंग्रेजी विषय के 511 तथा विज्ञान गणित विषय के 874 रिक्त पदों पर अभियर्थियों की प्रतीक्षा सूची जारी करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। श्री डोटासरा ने बताया की बैठक में बजट घोषणा में उल्लेखित शिक्षा विभाग की 41000 भर्तियों के उपयुक्त बाईफरकेशन करके शीघ्र विज्ञप्ति ज़ारी करने का का निर्णय लिया गया। 

बैठक में कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती की प्रक्रिया के संबन्ध में विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने कहा की बैठक में स्टाफिंग पैटर्न के दौरान जिन स्कूलों में कक्षा 6 से 8 में 10 से ज्यादा बच्चे हैं वहां तृतीय भाषा का पद स्वीकृत किया जायेगा। राजकीय विद्यालयों में उप प्रधानाचार्य के पदों के सृजन हेतु वित्त विभाग को पत्रावली प्रेषित की जा चुकी है।  इस बैठक में शिक्षा के अधिकार के अंर्तगत निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की फ़ीस का भुगतान शीघ्र करने हेतु दिशा निर्देश दिए गए। 

शिक्षा मंत्री ने बैठक में 1 सितम्बर से खुल रहे स्कूलों पर विभाग के आला अफसरों के साथ सविस्तार विमर्श किया व कोरोना गाइडलाइन्स की पालना सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में 26 सितंबर को होने जा रही रीट की परीक्षा की पूर्व तैयारियों पर 3 तारीख को बैठक बुलाने का फ़ैसला लिया गया। बैठक में गांधी जी के जीवन मूल्यों पर आधारित सर्वाेदय विचार परीक्षा के लिये गठित मंत्रिमण्डलीय उप समिति जो निर्णय लेगी तद्नुसार आगामी कार्यवाही की जायेगी तथा गत वर्ष गांधी विचार परीक्षा के विजेताओं को गांधी जंयती पर पुरस्कृत किया जायेगा।

कोराना महामारी के चलते शिक्षक सम्मान समारोह को फिलहाल स्थगित करने का फैसला किया गया। बैठक में स्पोर्टस ग्रांट द्वारा राजकीय विद्यालयों में खेल सामग्री के लिये राशि दी जाती थी जिसमें संशोधन कर विद्यालयों में खेल मैदान के निर्माण हेतु केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भिजवाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा विभाग श्री पवन कुमार गोयल, समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक डा भंवर लाल, शिक्षा निदेशक श्री सौरभ स्वामी समेत विभाग के सभी आला अधिकारी उपस्थित रहे।