आईपीएल 14 : ऋषभ पंत को मिली दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी

7

23 साल के ऋषभ पंत आईपीएल के 14वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते दिखेंगे। वे आईपीएल में कप्तानी करने वाले पांचवें युवा प्लेयर हैं। इससे पहले विराट कोहली और स्टीव स्मिथ ने 22 साल और श्रेयस अय्यर और सुरेश रैना ने 23 साल की उम्र में अपनी-अपनी टीम की कप्तानी की है।

कुछ बेहतरीन सीरीज की वजह से पंत का आत्मविश्वास अभी बढ़ा है। पिछले 4 महीनों में पंत अपने गेम को अलग ही लेवल पर ले गए हैं। पहले तो उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में सुधार किया।

फिर इंग्लैंड के खिलाफ विकेटकीपिंग स्किल्स से सबका दिल जीत लिया। उनके ट्रांसफॉर्म होने की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनकी ्र टीम के खिलाफ नवंबर में हुए प्रैक्टिस मैच से हुई। इस मैच में पंत ने शतक जड़ा था।

इसके बाद सिडनी टेस्ट में उन्होंने लगभग हारे हुए मैच को ऑस्ट्रेलिया के कब्जे से निकालकर भारत की ओर मोड़ दिया। सिडनी में चौथी पारी में जहां बल्लेबाजी करना बेहद मुश्किल था, वहां वे 118 गेंद पर 97 रन बनाकर आउट हुए और यह मैच ड्रॉ रहा।

जो काम वे सिडनी टेस्ट में नहीं कर पाए, वह काम उन्होंने ब्रिस्बेन के गाबा में हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में कर दिया। गाबा में पंत चौथी पारी में 138 गेंदों पर 89 रन बनाकर नाबाद रहे। इसकी बदौलत भारत ने 32 साल बाद गाबा में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रचा था। जब वे ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए गए थे, तो उन्हें टीम में विकल्प विकेटकीपर के तौर पर देखा जा रहा था।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड ने दूसरे वनडे में भारत को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर हुई