आईटेल बना 7000 रुपये की रेंज में सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड

13

गुरुग्राम। वर्ष 2020 में साबित हुआ कि व्यक्तियों को आपस में जोडऩे और डिजिटल समावेशन के मामले में स्मार्टफोन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। इस दौरान पूरे भारत में लोग अपने मनोरंजन (62′) रिमोट वर्क (50′) और रिमोट लर्निंग (38′) के लिए स्मार्टफोन पर निर्भर थे। भारत (टियर 2 और टियर 3 श्रेणी और उसके बाद से शहर) में स्मार्टफोन के प्रति निष्ठा तय करने के मामले में ब्रैंड पर भरोसा प्रमुख कारक है। भारत में 7,000 रुपये के कम की स्मार्टफोन श्रेणी के ग्राहक सही कीमत में अपनी श्रेणी में सबसे बेहतर स्टाइल और सुविधाएं चाहते हैं। गो सर्वेक्षण के आधार पर सीएमआर ने बताया कि 7,000 से कम की स्मार्टफोन श्रेणी में ब्रैंड के भरोसे के मामले में 42′ के साथ आईटेल सबसे आगे है ।

ब्रैंड के भरोसे के मामले में आईटेल सबसे आगे

सीएमआर ने बताया कि इस श्रेणी में ब्रैंड के भरोसे के मामले में 42′ के साथ आईटेल सबसे आगे है, उसके बाद 39′ के साथ सैमसंग दूसरे स्थान पर है। आईटेल पर ग्राहकों के इस भरोसे के पीछे उत्पाद की गुणवत्ता (42′) अफोर्डेबिलिटी (44′) आधुनिक टैक्नोलॉजी (42′) लोकलाइज़ तथा नई तरह की मार्केटिंग अप्रोच (42′) और ऑफ्टर सेल्स सर्विस (43′) जैसे कारकों का बड़ा हाथ है।
सीएमआर सर्वेक्षण ग्राहकों के बीच किया गया अपनी तरह का पहला व्यापक सर्वेक्षण है। इसमें भारत के ग्यारह टियर 2 और टियर 3 शहरों जैसे गुवाहाटी, जबलपुर, लुधियाना, मदुरई, नासिक और सिलीगुड़ी को शामिल किया गया है। यह सर्वेक्षण 2123 स्मार्टफोन यूज़र्स के बीच किया गया।

आईटेल की लीडरशिप को मान्यता मिलना गौरव की बात: अरिजीत तालापात्रा

इस स्टडी के नतीजों पर पर ट्रांसियॉन इंडिया के सीईओए अरिजीत तालापात्रा ने कहा, रू. 7,000 से कम मूल्य के स्मार्टफोन सैगमेंट में आईटेल की लीडरशिप को मान्यता मिलना हमारे लिए बहुत गौरव की बात है, इससे साबित हुआ है कि ग्राहकों को हमारे ब्रांड पर कितना भरोसा है। शुरुआत से ही ब्रांड आईटेल का एकमात्र फोकस रहा है. किफायती कीमतों पर तकनीकी रूप से उन्नत उत्पाद मुहैया कराना ताकि लोगों को डिजिटल टेक्नोलॉजी हासिल हो सके। देश में हमारी व्यापक उपस्थिति और स्थानीयकृत मार्केटिंग से भारत के दूर-दराज़ इलाकों तक आईटेल की पहुंच बनी है। ग्राहकों को भी निरंतर आईटेल से लाभ मिला है और उन्होंने इसकी भरोसेमंद आफ्टर सेल्स सर्विस के चलते ब्रांड आईटेल को चुना है। यह हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है और इससे हमें अपने उपभोक्ताओं के साथ और भी अधिक प्रगाढ़ संबंध बनाने का प्रोत्साहन मिला है। हम अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल, स्मार्ट गैजेट्स व टेलीविज़न श्रेणियों में किफायती कीमतों पर इनोवेटिव और उन्नत क्वालिटी उत्पाद प्रस्तुत करते रहेंगे।

नवीनतम इनोवेशन देने वाले स्मार्टफ़ोन ब्रैंड ही सबसे आगे रहते हैं: सत्य मोहंती

सीएमआर के इंडस्ट्री कंसल्टिंग ग्रुप (आईसीजी) के प्रमुख, सत्य मोहंती ने कहा, भारत के टियर-2 और टियर-3 शहरों में रहने वाले ग्राहक सही कीमत पर आधुनिकतम सुविधाएं चाहते हैं। ग्राहकों की पसंद को समझकर उन्हें सही कीमत पर नवीनतम इनोवेशन देने वाले स्मार्टफ़ोन ब्रैंड ही सबसे आगे रहते हैं।

आईटेल 5000 रुपये के कम की स्मार्टफोन श्रेणी में सबसे बड़ा ब्रैंड है और इसने 5 से 7 हज़ार की श्रेणी में भी सराहनीय प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि 7000 रुपये के कम की श्रेणी में आईटेल ने काफी बड़ी हिस्सेदारी हासिल की है। 5000 रुपये से कम की श्रेणी में आईटेल सबसे आगे है। इस श्रेणी के 26′ ग्राहक फिलहाल इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और 42′ अगली खरीद के समय इसे खरीदने का सोच रहे हैं। ब्रांड एडवोकेसी के संदर्भ में देखें तो 52′ के साथ आईटेल का एनपीएस सबसे ज़्यादा है, इसके बाद सैमसंग (48′) और शाओमी (45′) का स्थान आता है।

सेल्स सर्विस के साथ लोकलाइज़ मार्केटिंग से ही आईटेल सफल: शिप्रा सिन्हा

सीएमआर के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) की एनालिस्ट शिप्रा सिन्हा ने कहा, आकांक्षी भारत में स्मार्टफोन की एक्सेसिबिलिटी, अफोर्डेबिलिटी और उपलब्धता तीन प्रमुख निर्धारक हैं जिनके आधार पर ग्राहक खरीदारी का निर्णय लेते हैं। आंकाक्षी भारत को लेकर बेहतर समझ, मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो, इनोवेशन पर ध्यान और विश्वसनीय ऑफ्टर सेल्स सर्विस के साथ लोकलाइज़ मार्केटिंग अप्रोच जैसी विशेषताओं से ही आईटेल इतनी सफलता हासिल कर रहा है। इस बात पर ध्यान देना ज़रूरी है कि आने वाले वर्ष में आईटेल ज़्यादा कीमत वाली स्मार्टफोन श्रेणी में भी सफलता हासिल करने के लिए तैयार है और शीर्ष तीन स्मार्टफोन ब्रैंड्स में से एक बनना चाहता है।