ममता सरकार ने की दुर्गा पूजा को यूनेस्को से अंतरराष्ट्रीय मान्यता देने की अपील

61

दुर्गा पूजा अब सिर्फ पश्चिम बंगाल का त्यौहार पूरे देश का त्यौहार बन चुका है। दुर्गा पूजा को लेकर जितना उत्सव बंगालियों के जीवन में होता हैं उतना ही अब बाकी राज्यों में भी देखने को मिलता है।

हालांकि यह बात भी सच है कि विदेशों में जहां भारत के लोग रहते हैं वहां भी दुर्गा पूजा का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। भले ही कहा जाता है कि दुर्गा पूजा हिंदुओं का त्यौहार है। लेकिन अब यह जाति-धर्म से ऊपर उठ चुका है। दुर्गा पूजा को लेकर सभी धर्मों में उत्साह रहता है।

अब यही कारण है कि पश्चिम बंगाल सरकार का पर्यटन विभाग संयुक्त राष्ट्र संघ के वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यानी कि यूनेस्को से इस सर्वश्रेष्ठ बंगाली त्यौहार को अंतरराष्ट्रीय मान्यता देने की अपील की है।

पश्चिम बंगाल के पर्यटन मंत्री इंद्रनिल सेन ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दुर्गा पूजा को कोलकाता से लेकर अलग-अलग जिलों तक तथा दूर दराज के गांव के साथ-साथ दुनिया के कोणों में भी आगे बढ़ा रही हैं। दुर्गा पूजा का अंत अपने आप में दिलचस्प होता है। यही कारण है कि पर्यटन विभाग का की ओर से अर्जी यूनेस्को को दी गई है। बंगाल सरकार के प्रशासनिक सूत्रों की माने तो केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के माध्यम से हाल में ही आवेदन सही जगह पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें-रावत बोले-पंजाब में अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ेंगी कांग्रेस