अमीरी में दुनिया में छठे पायदान पर पहुंचे मुकेश अंबानी

9

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी अमीरी के शिखर पर जिस तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, वह चकित करने वाला है। वह गूगल के संस्थापकों सर्जे ब्रिन और लैरी पेज को पछाड़कर दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। तीन दिन के भीतर ही वह दुनिया के सातवें से छठे अमीर बन गए हैं।

अब इतनी हो गई संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 72.4 अरब डॉलर तक पहुंच गई है. सोमवार को रिलायंस के शेयरों में 3 फीसदी की तेजी आई, जिसकी वजह से उनकी संपत्ति करीब 2.17 अरब डॉलर बढ़कर 72.4 अरब डॉलर हो गई।

गौरतलब है अमेरिका में टेक शेयरों में गिरावट की वजह से गूगल के फाउंडर पेज की संपत्ति 71.6 अरब डॉलर और ब्रिन की संपत्ति महज 69.4 अरब डॉलर रह गई है। रियल टाइम बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक पिछले हफ्ते ही मुकेश अंबानी बर्कशायर हैथवे के सीईओ और दिग्गज निवेशक वारेन बफे को पीछे छोड़कर दुनिया के सातवें अमीर शख्स बने थे।

लगातार शिखर पर

वह पिछले कई साल से लगातार भारत के नंबर वन अमीर व्यक्ति हैं। वह एशिया के भी सबसे धनी शख्स हैं और दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र
एशियाई हैं।
रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉम्र्स में पिछले तीन महीनों में एक दर्जन से ज्यादा विदेशी कंपनियों ने कुल मिलाकर एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है. इससे रिलायंस के शेयरों में लगातार मजबूती आ रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की बाजार पूंजी 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है।

मुकेश अंबानी से आगे कौन?

अरबपतियों की सूची में टॉप पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं जिनकी कुल संपत्ति 184 अरब डॉलर है। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स दूसरे नंबर पर जबकि बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली तीसरे नंबर पर है।
इसके अलावा फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग चौथे नंबर पर, स्टीव बॉल्मर पांचवे नंबर पर हैं। मुकेश अंबानी के बाद सातवें स्थान पर गूगल के को-फाउंडर लेरी पेज, आठवें नंबर पर वारेन बफे और 9वें नंबर पर गूगल के को-फाउंडर सर्जे ब्रिन हैं। दसवें स्थान पर अमेरिका के ही कारोबारी एलन मस्क हैं।

दुनिया में हर दिन बिलिनेयर की सूची फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग के द्वारा जारी की जाती है, लेकिन अलग-अलग समय पर जारी होने की वजह से दोनों के आंकड़ों में कई बार काफी अंतर भी देखा जाता है।