माटी का कर्ज चुकाने आगे आए प्रवासी राजस्थानी, भेजे वेंटीलेटर्स और चिकित्सा उपकरण

7

एसोसिएशन ऑफ इंडियंस इन अमरीका की पहल

जयपुर फुट यूएसए के माध्यम से अस्पतालों में पहुंचेगी मदद

जोधपुर। कोरोना की दूसरी लहर के कोहराम के बीच पीडि़तों के लिए बड़ी संख्या में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की व्यवस्था करने वाले प्रवासी भारतीय अब वेंटीलेटर्स व चिकित्सा उपकरणों की बड़ी खेप भेज रहे हैं। यह सामान एक दो दिन में भारत रवाना हो जाएगा।

एसोसिएशन ऑफ इंडियंस इन अमरीका (एआईए) की पहल पर अमरीका के माउंट सिनाई हॉस्पिटल वेंटिलेटर, पीपीई किट, मास्क और हैंड सेनेटाइजर्स की खेप शुक्रवार को एक संक्षिप्त समारोह में एआईए व जयपुर फुट यूएसए के पदाधिकारियों के सुपुर्द की। ये चिकित्सकीय उपकरण भारत भेजने की व्यवस्था जयपुर फुट यूएसए कर रहा है। इस सामग्री का वितरण देश-प्रदेश के चैरिटेबल अस्पतालों में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के संस्थान डी.आर मेहता की अनुशंसा पर किया जाएगा।

समारोह में एआइए अध्यक्ष डॉ. उर्मिला आर्य और सचिव डॉ. उषा बंसल ने माउंट सिनाई अस्पताल के प्रेसिडेंट डॉ. डेविड रिच का आभार जताया। कार्यक्रम के मौके पर अस्पताल के क्लीनिक इनोवेशन के वाइस चेयरमैन रॉबी फ्रीमैन भी मौजूद रहे।

डॉ. समीन शर्मा की अहम भूमिका

जयपुर फूट यूएएस के चेयरमैन प्रेम भंडारी ने इस मदद के लिए विश्व प्रसिद्ध इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट और माउंट सिनाई हार्ट नेटवर्क के प्रेसिडेंट डॉ. समीन शर्मा का यह मदद उपलब्ध करवाने में महत्ती भूमिका निभाने के लिए आभार जताया। भंडारी ने कहा कि एआईए के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के चेयरमैन डॉ.शर्मा के प्रयासों से मिले इन उपकरणों से कोरोना की दूसरी लहर का मुकाबला कर रहे भारत के जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाई जा सकेगी।

भंडारी ने कहा कि डॉ. शर्मा पिछले 20 वर्षों से निशुल्क इलाज में भी योगदान दे रहे हैं। उन्होंने अमरीका ही नहीं भारत में भी जरूरतमंदों का निशुल्क उपचार किया है। अपने निजी खर्च से जरूरतमंदों को लाखों रुपए की जीवनरक्षक दवाएं भेजी है।

ये उपकरण आएंगे अमरीका से
10 अत्याधुनिक वेंटीलेटर्स

10-10 एचएमई, फिल्टर्स व सर्किट्स जैसे वेंटीलेटर्स के अटैचमेंट
4 पोर्टेबल वेंटीलेटर्स

300 कर्टन फुल लैंथ फेसशील्ड
120 कर्टन डायनेमिक गाउन्स

144 कर्टन डिजिटल थर्मामीटर्स
960 कर्टन एन95 मास्क

248 कर्टन एन 95 रेसिप्रेटर्स व सेनिटाइजर्स