जयपुर के टॉप 4 सीबीएसई स्कूलों की मान्यता होगी रद्द

101

1.एसएमएस स्कूल,जयपुर, 2. सेंट एंड मंड्स कॉन्वेंट स्कूल,जयपुर, 3. नीरजा मोदी स्कूल,जयपुर 4. कैम्ब्रिज कोर्ट वर्ल्ड स्कूल,मानसरोवर की मान्यता पर तलवार

जयपुर। राजधानी जयपुर शहर में शिक्षा के क्षेत्र में ब्रांड माने जाने वाले 4 सीबीएसई स्कूलों की मान्यता रदद् होने जा रही है जो है –  1. एसएमएस स्कूल,जयपुर, 2. सेंट एंडमंड्स कॉन्वेंट स्कूल,जयपुर, 3. नीरजा मोदी स्कूल,जयपुर 4. कैम्ब्रिज कोर्ट वर्ल्ड स्कूल,मानसरोवर । इनकी मान्यता रद्द होने पर तलवार लटक गई है। क्योंकि, इन स्कूलों ने आरटीई के तहत पोर्टल पर चयनित बच्चों को कक्षा 1 में प्रवेश नहीं दिया है।

ये है मामला

इन स्कूलों ने अब तक शिक्षा विभाग के आदेश के बावजूद सूचना के अधिकार (आरटीई) के तहत अपने अपने स्कूलों में सत्र 2022-23 में बच्चों को कक्षा 1 में निशुल्क प्रवेश नहीं दिया है।
अभिभावकों को शिकायत के बाद शासन उप सचिव,स्कूल शिक्षा ने इन स्कूलों को प्रवेश देने ये लिए आदेश भी जारी किए थे।
वहीं, 8 अगस्त को प्रवेश देने की अंतिम बैठक के बाद स्कूल संचालकों को व्यक्तिगत समझाइश भी की गई। जिसके तहत पोर्टल पर चयनित स्टूडेंट्स को तत्काल प्रवेश देने ये आदेश दिए गए थे। लेकिन, स्कूल संचालकों व प्रबन्धन की ओर से हटधर्मिता दिखाते हुए विभागीय निर्देशो की पालना नहीं की।
इन स्कूलों की ओर से हटधर्मीता दिखाने पर शिक्षा मंत्री, प्रमुख शिक्षा सचिव, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय,निदेशक व जिला शिक्षा अधिकारी,मुख्यालय,जयपुर ने विशेष बैठक आहूत की।

डीईओ मुख्यालय ने निदेशालय भेजा पत्र

School letter
जिसमें निर्णय लिया गया कि विभागीय निर्देशो की अवहेलना करने व लगातार चेतावनी देने के बावजूद लापरवाह पूर्ण व्यवहार करने के कृत्य पर इन स्कूलों की मान्यता को ही प्रत्या हरित (रद्द) किया जावे।
जिला शिक्षा अधिकारी,मुख्यालय,जयपुर राजेंद्र कुमार शर्मा ‘हंस ने बताया कि इन चारों स्कूलों की मान्यता रद्द करने के लिए विभाग की ओर से निदेशक,माध्यमिक शिक्षा,बीकानेर को पत्र भेज दिया गया है।