स्पेसएक्स ने एक ही रॉकेट से 143 छोटे सैटेलाइट लॉन्च करने का रिकॉर्ड बनाया

11

दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने रविवार को एक ही रॉकेट से 143 छोटे सैटेलाइट लॉन्च करने का रिकॉर्ड बनाया। कॉस्ट कटिंग के लिहाज से लॉन्च किया गया यह मिशन कैब में राइड शेयर करने जैसा है। इस मिशन को ट्रांसपोर्टर -1 नाम दिया गया। फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से टू स्टेज फाल्कन-9 रॉकेट के जरिए सैटेलाइट स्पेस में भेजे गए।

स्पेसएक्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि फाल्कन-9 143 सैटेलाइट लेकर ऑर्बिट में गया है। यह सिंगल मिशन में भेजे गए सैटेलाइट की सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही स्पेसएक्स का पहला स्मालसैट राइडशेयर प्रोग्राम मिशन पूरा हो रहा है।

कंपनी के मुताबिक, राइडशेयर प्रोग्राम छोटी सैटेलाइट कंपनियों को कम कीमत पर स्पेस तक पहुंच देता है। 200 किलोग्राम वजन वाले सैटेलाइट के लिए एक मिलियन डॉलर (करीब 73 लाख रुपए) से इसकी शुरुआत होती है। इसके जरिए ये कंपनियां अपने सैटेलाइट स्पेस में भेज सकती हैं।

रविवार को लॉन्च किए गए 143 सैटेलाइट में अमेरिका और जर्मनी के 48 अर्थ इमेजिंग सैटेलाइट, 17 कम्यूनिकेशन सैटेलाइट और 30 छोटे सैटेलाइट शामिल हैं। फाल्कन-9 रॉकेट ने शू बॉक्स के साइज वाले क्यूबसेट्स और बहुत भारी माइक्रो सैटेलाइट को ऑर्बिट में भेजा।