अमर शहीद अर्जुन सिंह बिजारणियां की मूर्ति का किया अनावरण

26

रा. उ.मा. विद्यालय बीबीपुर बड़ा(फतेहपुर) में जीव विज्ञान विषय खोला जायेगा – शिक्षा राज्यमंत्री

जयपुर। शिक्षा, पर्यटन एवं देवस्थान राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने गुरूवार को सीकर  जिले के फतेहपुर के  बीबीपुर बड़ा में अमर शहीद अर्जुन सिंह बिजारणियां की मूर्ति का अनावरण किया। इस दौरान शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा ने बीबीपुर बड़ा में सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारें सैनिक देश की एकता, अखण्डता एवं सुरक्षा के लिए प्राण न्यौछावर करते है साथ ही जो शहीद होते है उनकी न तो कोई जात होती और न ही कोई पात। 

उन्होंने कहा कि कारगिल की विजय हम सभी ने  प्राप्त की है जिसमें हमारे फौजी भाईयों व भारतीय सेनाओं का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि आने वाली पीढ़ी को शहीदों की मूर्तियों एवं स्मारकों पर मेले आयोजित करके उन्हें शहीदों की गाथाएं सुनाएं ताकि उनमें देशभक्ति की भावना उत्पन्न हो। उन्होंने कहा कि राजस्थान की पाठ्य पुस्तकों में शहीदों का पाठ जोड़ने का काम किया है ताकि आने वाली पीढ़ी अमर शहीदों की जीवनी व इतिहास पढ़ सके।

उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने पहली बार राजस्थान में महात्मा गांधीजी के नाम से 200 सौ से अधिक इंगलिश मीडियम स्कूल खोलने, 1260 स्कूलों को क्रमोन्नत करने का काम किया है। पहली बार 1581 करोड़ रूपये के स्कूलों में संसाधन के पैसे पहले बजट में देने का काम किया। कोरोना महामारी के दौरान विद्यालयों में अवकाश हो गया लेकिन केन्द्र सरकार से आग्रह किया कि प्रदेश के बच्चें शिक्षा से वंचित नहीं रहे इसलिए टीवी, रेडियो के माध्यम से स्लोट उपलब्ध करवायी जायें। इस पर केन्द्र सरकार ने अहम फैसला लेकर हमें स्लोट उपलब्ध करवाई जिससे बच्चों को टी.वी और रेडियों  के माध्यम से पढाई करवाने का काम किया। 

शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा ने कहा कि हमारे शिक्षित बेरोजगार नौकरी के लिए आ रहे है जिनमें करीब 76 हजार नोकरियां दी गई है, बेरोजगारों के लिए और नौकरियां देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जब दो साल की वर्षगांठ पर बात करेंगे तो हमारे शिक्षक बनने वाले शिक्षित बेरोजगारो के लिए भी रीट की परीक्षा की तिथि भी घोषित करने की संभावना है। उन्होंने कहा कि शेखावाटी में पर्यटन विकास की अपार संभावना है जिसके लिए राज्य सरकार प्रयासरत है।

किसानों के बिलों में वीसीआर की छुट के लिए समझौता समिति में 20 से 50  प्रतिशत की छुट मिलेगी। इस दौरान ग्रामीणों ने बीबीपुर में 33 केवी विद्युत ग्रेड, पीएचसी भवन, शहीद सर्किल स्थल पर हाईमास्क लाईट की विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कोटे से लगाने की मांग की। शिक्षा, पर्यटन एवं देवस्थान राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा  ने शहीद भंवर सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बीबीपुर बड़ा में जीव विज्ञान संकाय इसी सत्र में खोलने की घोषणा की।  

समारोह में फतेहपुर विधायक हाकम अली ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सैनिक पत्नी, घर, परिवार छोडकर देश रक्षा के लिए शहीद होते है इनके बलिदान का बदला हम नहीं चुका सकते है। आज उनकी बदौलत ही हम सुरक्षित है।

इस दौरान शहीद वीरांगना विमला देवी, सरीता देवी, संतोष देवी, सरोज देवी को शॉल ओढाकर सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर उप जिला प्रमुख ताराचंद धायल, फतेहपुर प्रधान शांति देवी, लक्ष्मणगढ़ प्रधान मदन लाल सेवदा, रतनगढ़ प्रधान इन्द्र सिंह खीचड़, बीबीपुर छोटा सरपंच विजय चौटिया, सैनिक कल्याण अधिकारी कमाण्डर हीर सिंह, शहीद परिवार के परिजन, ग्रामीणजन उपस्थित रहे।