राजस्थान के कई जिलों में आज बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट, बासंवाड़ा जिले का बेणेश्वर धाम बना टापू

25

लोहारिया में 24 घंटे में 8 इंच, बांसवाड़ा और भूंगड़ा में 7-7 इंच बरसात, रात भर पड़ा पानी

जयपुर। राजस्थान में अगले 48 घंटे बेहद भारी हैं। राजस्थान के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट है। शनिवार को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौडग़ढ़ तथा राजसमंद जिलों में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। उधर, बांसवाड़ा में बीती रात से बारिश का दौर जारी है। जिले का बेणेश्वर धाम टापू में तब्दील हो गया है। यहां सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटों में लोहारिया में 209 मिमी, बांसवाड़ा में 185 मिमी, भूंगड़ा में 168 मिमी, कुशलगढ़ में 137 मिमी, केसरपुरा में 70 मिमी, जगपुरा में 69 मिमी, घाटोल मे 66 मिमी बारिश हुई है।

सोम,माही तथा झाखम नदियों का संगम बेणेश्वर धाम टापू बन गया है। सोम और झाखम में पानी की आवक जारी है। धाम के तीनों पुल डूब गए हैं तथा पुलों पर 3 से 7 फिट पानी की चादर चल रही है। इससे साबला, वलाई, गनोड़ा मार्ग पर आवाजाही बंद हो गई है। वहीं पानी की आवक के कारण सुरवानिया डैम 2 गेट 2-2 फीट खोल कर 33.35 क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

आगे कैसा रहेगा मौसम

शनिवार – मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौडग़ढ़ तथा राजसमंद जिलों में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट है। वहीं अजमेर, बारां, बूंदी भीलवाड़ा, जयपुर, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर जिलों में वहीं पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, पाली, जालौर, जोधपुर, जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

यह भी पढ़ें-राजस्थान में कोरोना के आज 612 नए मामले

रविवार – मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान के चित्तौडग़ढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट है। अजमेर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

पश्चिमी राजस्थान में जालौर और पाली जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट है। बाड़मेर, पाली, जालौर, जोधुपर, जैसलमेर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।